तत्काल ई-टिकट के दो हैकर गिरफ्तार

स्थानीय जंक्शन के आरपीएफ पोस्ट प्रभारी डीके राय के नेतृत्व में गठित टीम ने इंदारा और शहर कोतवाली क्षेत्र के भीटी मुहल्ले में छापा मारा। इस दौरान रेलवे की वेबसाइट आइआरसीटीसी को हैक कर रेलवे के तत्काल ई-टिकट का गोरखधंधा करने वाले दो हैकरों दीपक गुप्ता निवासी इंदारा तथा विक्की मद्धेशिया निवासी भीटी चौक को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Jul 2019 07:24 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 07:24 PM (IST)
तत्काल ई-टिकट के दो हैकर गिरफ्तार
तत्काल ई-टिकट के दो हैकर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, मऊ : स्थानीय जंक्शन के आरपीएफ पोस्ट प्रभारी डीके राय के नेतृत्व में गठित टीम ने इंदारा और शहर कोतवाली क्षेत्र के भीटी मुहल्ले में छापा मारा। इस दौरान रेलवे की वेबसाइट आइआरसीटीसी को हैक कर रेलवे के तत्काल ई-टिकट का गोरखधंधा करने वाले दो हैकरों दीपक गुप्ता निवासी इंदारा तथा विक्की मद्धेशिया निवासी भीटी चौक को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। दोनों एक साफ्टवेयर के माध्यम से रेलवे की वेबसाइट को हैक कर लेते थे और पलक झपकते ही कई तत्काल ई-टिकट निकाल देते थे। आरपीएफ ने इनके पास से 47 प्रयुक्त व अप्रयुक्त टिकट बरामद किए हैं। दोनों के विरुद्ध रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला पंजीकृत कर जेल भेज दिया गया।

आरपीएफ महानिरीक्षक एके श्रीवास्तव एवं वाराणसी मंडल के सुरक्षा आयुक्त ऋषि पांडेय के निर्देशन में ई-टिकटों का गोरखधंधा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। आरपीएफ प्रभारी डीके राय के नेतृत्व में सोमवार को अलग-अलग टीमों ने तत्काल टिकट निकलने के समय पर ही मुखबीर से मिली सूचना के आधार पर इंदारा कस्बे व भीटी चौक पर छापा मारा। इस दौरान इंदारा थाना कोपागंज के स्टेशन रोड वार्ड-5 निवासी दीपक गुप्ता(21) तथा शहर कोतवाली के भीटी चौक निवासी विक्की मद्धेशिया (20) को वेबसाइट हैक कर तत्काल कोटे का ई-टिकट निकालते समय गिरफ्तार कर लिया गया। दीपक गुप्ता के पास से लगभग 18,688 रुपये मूल्य के 14 प्रयुक्त एवं तीन अप्रयुक्त टिकट मिले। जबकि, विक्की के पास से लगभग 60,219 रुपये मूल्य के 22 प्रयुक्त एवं आठ अप्रयुक्त ई-टिकट पकड़े गए। आरपीएफ प्रभारी डीके राय ने बताया कि रेलवे की आरक्षण खिड़की पर जितने समय में एक टिकट निकलता है, उतने ही समय में ये वेबसाइट को एक हैकिग के साफ्टवेयर से हैक करके दोनों शातिर चार से पांच टिकट बना देते थे। टिकट बनाकर ये उसे यात्रियों को तीन सौ रुपये से 500 रुपये तक अधिक लेकर बेचते थे। दोनों के पास से आरपीएफ कंप्यूटर, प्रिटर, मोबाइल आदि उपकरण बरामद किए हैं। टीम में एसआइ विजय यादव, केएम तिवारी, इंदारा आरपीएफ चौकी प्रभारी सुधीर कुमार राय आदि शामिल थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी