इस बार घट सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा-2020 की तैयारियां जिला स्तर पर तीव्रता से पूरी की जा रही हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के माध्यम से बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए जाने के लिए किए गए सत्यापन की रिपोर्ट को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 07:01 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 01:06 AM (IST)
इस बार घट सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या
इस बार घट सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या

जागरण संवाददाता, मऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा-2020 की तैयारियां जिला स्तर पर तीव्रता से पूरी की जा रही हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के माध्यम से बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए जाने के लिए किए गए सत्यापन की रिपोर्ट को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। निजी इंटर कालेजों के प्रबंधकों की निगाहें अब अपने-अपने इंटर कालेज को बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने पर लगी हुई हैं। इसे लेकर सिफारिशों का दौर शुरू हो गया है। उधर, इस वर्ष लगभग 13000 परीक्षार्थियों के घटने से बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले घटने की आशंका प्रबल हो गई है। कौन सा इंटर कालेज बोर्ड परीक्षा केंद्र बनने से होगा वंचित इसे लेकर प्रबंधकों की चिता बढ़ गई है। डीआइओएस कार्यालय से लेकर परिषद के उच्चाधिकारियों तक प्रबंधकों की दौड़ शु़रू हो गई है।

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि 12709 परीक्षार्थी पिछले वर्ष के मुकाबले कम हैं। औसतन 500 छात्रों पर एक बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाया जाता है। कम छात्रों की संख्या के आधार पर देखा जाय तो 20 से अधिक परीक्षा केंद्र वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में घट सकते हैं। बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए जाने को लेकर कार्यालय में सत्यापन रिपोर्ट की फीडिग का कार्य पूरा कर लिया गया है। कहा कि बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारित करने का कार्य उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्तर से किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला स्तर की सभी तैयारियों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यों को बोर्ड परीक्षार्थियों के पाठ्यक्रम को प्राथमिकता के आधार पर पूरा और तैयार कराने का निर्देश दे दिया गया है। 49960

हाईस्कूल के परीक्षार्थी 2020 में

43890

इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी 2020 में

175

परीक्षा केंद्र बनाए गए थे 2019 में ''वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में जिस संख्या में बोर्ड परीक्षार्थी कम हुए हैं, उसी के अनुपात में बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या घट सकती है। जल्द ही बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या भी सामने आ जाएगी।

-राजेंद्र प्रसाद, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी