शहर की कई मिठाई की दुकानों पर छापा, हड़कंप

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने लिए छेने और खोवे के नमूने - कारखाना में सफाई व दुर्गंध पर भड़के अधिकारी - रोडवेज स्थित एक दुकान से नष्ट कराया गया छेना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 05:06 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 10:50 PM (IST)
शहर की कई मिठाई की दुकानों पर छापा, हड़कंप
शहर की कई मिठाई की दुकानों पर छापा, हड़कंप

जागरण संवाददाता, मऊ : आयुक्त खाद्य सुरक्षा लखनऊ एवं जिलाधिकारी के निर्देश पर मंगलवार को शहर में मिलावटी मिठाइयों व खाद्य पदार्थों पर रोक लगाने के लिए मिठाई की कई छोटी बड़ी दुकानों पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने छापा मारा। इस दौरान रोडवेज स्थित एक दुकान पर छेना मिठाई की स्थिति खराब पाए जाने पर जहां 40 किग्रा छेने की मिठाई को मौके पर ही नष्ट करा दिया गया, वहीं कारखाने में दुर्गंध व गंदगी देख अधिकारी भड़क गए। दुकानदार को नोटिस देने के साथ ही निरीक्षण को निकली टीम ने नमूने सील कर जांच के लिए लखनऊ स्थित प्रयोगशाला भेजा।

खाद्य सुरक्षा के अभिहीत अधिकारी एसके त्रिपाठी एवं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके दीक्षित के नेतृत्व में गठित टीम ने सबसे पहले मिर्जाहादीपुरा स्थित गुलाब स्वीट हाउस की जांच किया। यहां से छेने की मिठाई का नमूना लिया। इसके बाद मुंशीपुरा स्थित छप्पन भोग से छेने की मिठाई संदिग्ध प्रतीत होने पर उसका नमूना एकत्र किया। वहीं, रोडवेज स्थित गणेश स्वीट हाउस से बेसन के लड्डू के नमूने लिए तथा राजवती स्वीट हाउस सहादतपुरा से छेने के रसगुल्ले के नमूने एकत्र किए। गाजीपुर तिराहा स्थित शाही मिठास से बेसन के लड्डू का नमूना संग्रहित कर उसे खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला लखनऊ भेजा। इसके अतिरिक्त रोडवेज स्थित आनंद स्वीट हाउस में रखे 40 किलोग्राम छेने को अस्वस्थकर स्थिति में पाए जाने पर नष्ट कराया। वहीं, दुकान में खाद्य पदार्थों का रखरखाव ठीक ढंग से न मिलने पर नोटिस दी गई। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नसीम खान, जय¨हद राम, रामानंद आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी