22 को जारी होगी अधिसूचना, होगा नामांकन शुरू

70 घोसी लोकसभा सीट पर अंतिम चरण यानी 19 मई को मतदान होगा। 17वीं लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रकिया शुरू हो जाएगी। इसी दिन से नामांकन पत्रों की जहां बिक्री शुरू होगी वहां पर्चे भी भरे जाएंगे। नामांकन प्रकिया के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 06:37 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 09:13 PM (IST)
22 को जारी होगी अधिसूचना, होगा नामांकन शुरू
22 को जारी होगी अधिसूचना, होगा नामांकन शुरू

जागरण संवाददाता, मऊ : 70 घोसी लोकसभा सीट पर अंतिम चरण यानी 19 मई को मतदान होगा। 17वीं लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रकिया शुरू हो जाएगी। इसी दिन से नामांकन पत्रों की जहां बिक्री शुरू होगी वहां पर्चे भी भरे जाएंगे। नामांकन प्रकिया के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। नामांकन जिलाधिकारी कोर्ट में होगा। इसके लिए पूरे कलेक्ट्रेट परिसर को चारो तरफ से सील किया जाएगा। साथ ही नामांकन प्रकिया के हर एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सभी प्रत्याशियों के वाहनों को नामांकन स्थल से 100 दूर ही रोक दिया जाएगा।

अंतिम चरण के मतदान के लिए 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना के प्रभावी होते ही नामांकन भरने की प्रकिया भी शुरू होगी। नामांकन प्रकिया 22 से 29 अप्रैल तक सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कुल सात दिनों तक चलेगी। इस दौरान प्रत्याशियों का नामांकन किया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व उपजिलाधिकारी सदर को नोडल अधिकारी नामांकन नामित किया है। नामांकन स्थल तक आने-जाने के लिए सिर्फ एक ही द्वार बनाया जाएगा। जहां प्रत्याशी के साथ चार अन्य लोगों को ही जाने की इजाजत होगी। कलेक्ट्रेट परिसर को चारो तरफ से सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जगह-जगह बांस-बल्ली लगाकर बैरिकेडिग की जा रही है। कलेक्ट्रेट में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं ताकि हर एक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। प्वाइंटर--

- मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों, प्रदेश स्तरीय दल के प्रत्याशियों के लिए एक प्रस्तावक ही अनिवार्य होगा।

- अमान्यता प्राप्त व निर्दल प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक होंगे अनिवार्य।

chat bot
आपका साथी