प्रसव के दौरान मां समेत जुड़वां बच्चों की मौत

जागरण संवाददाता, पुराघाट (मऊ) : कोपागंज थाना क्षेत्र के भातकोल मोड़ स्थित नैंसी हॉस्पिटल मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 10:34 PM (IST) Updated:Tue, 11 Sep 2018 10:34 PM (IST)
प्रसव के दौरान मां समेत जुड़वां बच्चों की मौत
प्रसव के दौरान मां समेत जुड़वां बच्चों की मौत

जागरण संवाददाता, पुराघाट (मऊ) : कोपागंज थाना क्षेत्र के भातकोल मोड़ स्थित नैंसी हॉस्पिटल में प्रसव के दौरान जच्चा सहित जुड़वां बच्चों की मौत हो गई। इसका पता चलते ही परिजनों ने जमकर हंगामा मचाया। देखते ही देखते स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

सेंदुराईच गांव की रहने वाली महिला गुंजन पत्नी हरेंद्र गर्भवती थी। सोमवार शाम अचानक पेट में दर्द होने लगा। इस पर परिजन महिला को लेकर भातकोल मोड़ स्थित नैंसी हॉस्पिटल पहुंचे और भर्ती करा दिया। मंगलवार की सुबह प्रसव के लिए महिला को अंदर ले गए। चिकित्सकों ने बताया कि महिला का आपरेशन करना पड़ेगा। परिजनों की सहमति पर आपरेशन किया जाने लगा परंतु जच्चा-बच्चा को बचा पाने में अस्पताल प्रशासन नाकाम रहा। आपरेशन के दौरान ही महिला सहित दोनों नवजात की मौत हो गई। परिजन इतना सुनते ही आग बबूला हो गए और चिकित्सक को घेर लिए। देखते ही देखते वहां भीड़ इकट्ठा हो गई। किसी ने पुलिस को फोन कर दिया। तुरंत कस्बा इंचार्ज रामसज्जन नागर हमराहियों संग पहुंच गए। क्लिनिक के नाम चलता है अस्पताल

जिले में कुकुरमुत्ते की तरह अस्पताल संचालित हो रहे हैं। कुछ क्लिनिक के नाम रजिस्ट्रेशन कराए हैं, तो कुछ बिना रजिस्ट्रेशन के ही स्वास्थ्य विभाग के आशीर्वाद से संचालित हो रहे हैं। इन अस्पतालों में न तो सुविधाएं हैं और न ही प्रशिक्षित चिकित्सक व कर्मचारी ही। आए दिन अस्पतालों में लाचार शिकार होते रहते हैं। कोई बड़ी घटना पर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग गंभीर होता है परंतु जब विभाग के रहमोकरम पर ही अस्पताल का संचालन हो रहा हो तो कार्रवाई की क्या उम्मीद लगाई जाए। इसी का खामियाजा रहा कि प्रसव के दौरान जहां महिला की मौत हुई तो दो नवजात भी धरती पर नहीं आ पाए। घटना की जानकारी नहीं है। इसका रजिस्ट्रेशन है कि नहीं आफिस में रहेंगे तो ही बता पाएंगे। इसकी जांच कराई जाएगी। दोष सिद्ध हुआ तो कार्रवाई होगी।

-डा. सतीश ¨सह, सीएमओ मऊ।

chat bot
आपका साथी