अवैध अतिक्रमण पर गरजी जेसीबी, गिराए गए पक्के निर्माण

किसी काम को करने की ²ढ़ इच्छा बना ले तो लाख परेशानी व दिक्कतों के बावजूद भी वह मुकाम हासिल हो जाता है। ऐसा कारनामा सुभाषचंद्र यादव ने कर दिखाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 11:37 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 06:24 AM (IST)
अवैध अतिक्रमण पर गरजी जेसीबी, गिराए गए पक्के निर्माण
अवैध अतिक्रमण पर गरजी जेसीबी, गिराए गए पक्के निर्माण

जागरण संवाददाता, पलिगढ़ (मऊ) : जल संचयन प्रणालियों पर कब्जे के विरुद्ध मुहिम छेड़े गांव निवासी सुभाषचंद्र यादव को आखिर सफलता मिल ही गई। गांव की सार्वजनिक पोखरी को अतिक्रमण से मुक्त करा ही लिया गया। बुधवार को हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासनिक टीम खंडेरायपुर ग्राम पंचायत के भरुकवां मौजे में पहुंची और जेसीबी लगवाकर नौ बिस्वा की पोखरी में कराए गए अवैध निर्माणों को ढहा दिया। रानीपुर थाना के एसआइ सुरेश सिंह मय फोर्स राजस्व निरीक्षक संग्राम सिंह के नेतृत्व में पहुंचे और जेसीबी द्वारा बाउंड्रीवाल, शौचालय, पेड़-पौधे आदि गिराकर पोखरी का सीमांकन करवाया।

रानीपुर थाना क्षेत्र के खंडेरायपुर भरुकवां ग्रामसभा की कई पोखरी व पोखरों पर भू-माफियाओं ने अतिक्रमण कर उसका अस्तित्व ही समाप्त कर दिया है। गांव के सुभाषचंद्र यादव उन्हें मुक्त कराने की लड़ाई लड़ रह हैं। उन्होंने बताया कि तीन वर्ष पूर्व अतिक्रमण को मुक्त कराने के लिए जिले के तहसीलदार से लेकर जिलाधिकारी तक दौड़ लगाई, मगर परिणाम शून्य निकला। फिर मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत किया, वहां भी कुछ हासिल नहीं हुआ। इस पर दबंग लोगों ने मेरा उपहास उड़ाया, धमकी भी दी। जितना ही उन लोगों ने मेरी राह में रोड़े अटकाए, उतना ही मेरा आत्मबल बढ़ता गया। अंत में हाईकोर्ट से दो माह पूर्व सफलता मिली। उन्होंने यह भी कहा कि यह मेरा अंतिम प्रयास नहीं है। राजस्व निरीक्षक संग्राम सिंह ने बताया कि अतिक्रमणकारियों में सत्येंद्र यादव व नागेंद्र यादव की बाउंड्रीवाल गिराई गई तथा शिवनाथ यादव के शौचालय का आधा भाग भी गिरा दिया गया। मौके पर महिला कांस्टेबल सीमा वर्मा, ममता यादव, कांस्टेबिल शशिकांतमणि त्रिपाठी, लेखपाल संदीप सिंह सहित आधा दर्जन राजस्व कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी