ज्योति पर्व पर पूजीं गई ऐश्वर्य की अधिष्ठात्री

ज्योति पर्व दीपावली पर जिले भर में ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी व बुद्धिप्रदाता एकदंत प्रथम पूज्य भगवान गणेश के डोल सजाए गए। हवन-पूजन तथा वैदिक रीति रिवाज के बीच पंडालों में ऐश्वर्य की अधिष्ठात्री देवी मां लक्ष्मी व एकदंत भगवान गणेश की प्रतिमाओं में प्राण-प्रतिष्ठा की गई। कहीं-कहीं साथ में मां सरस्वती की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं। प्रतिमा अनावरण के साथ ही पंडालों में मां के जयकारे गूंज उठे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Nov 2018 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 07 Nov 2018 05:07 PM (IST)
ज्योति पर्व पर पूजीं गई ऐश्वर्य की अधिष्ठात्री
ज्योति पर्व पर पूजीं गई ऐश्वर्य की अधिष्ठात्री

जागरण संवाददाता, मऊ : ज्योति पर्व दीपावली पर जिले भर में ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी व बुद्धिप्रदाता एकदंत प्रथम पूज्य भगवान गणेश के डोल सजाए गए। हवन-पूजन तथा वैदिक रीति रिवाज के बीच पंडालों में ऐश्वर्य की अधिष्ठात्री देवी मां लक्ष्मी व एकदंत भगवान गणेश की प्रतिमाओं में प्राण-प्रतिष्ठा की गई। कहीं-कहीं साथ में मां सरस्वती की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं। प्रतिमा अनावरण के साथ ही पंडालों में मां के जयकारे गूंज उठे।

भक्तों ने श्रद्धा एवं उल्लास के माहौल में मां का दरबार तो सजाया ही साथ ही ढोल-नगाड़े एवं बैंडबाजों के धुन पर नवयुवकों की टोली रातभर गगनचुंबी जयकारा लगाती रही। चहुंओर लक्ष्मी पूजन की धूम से दीवाली की खुशियां व उत्साह का आलम छाया रहा। नगर के राजपूताना, राजाराम पुरा, ब्राह्मणटोला, मुंशीपुरा, सहादतपुरा, मछली मंडी आदि स्थानों पर देवी मां लक्ष्मी का भव्य पंडाल सजाया गया। इसके अलावा शाही कटरा, दक्षिण टोला में मां काली का महापूजनोत्सव कार्यक्रम हुआ। समाज में सुख-समृद्धि की कामना से पंडालों में मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी व सरस्वती की भी प्रतिमाएं स्थापित की गईं। बुधवार की सायंकाल जयकारों के साथ श्रद्धालुओं द्वारा हवन-पूजन एवं वैदिक रीति-रिवाजों के साथ मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा कराने के बाद सर्वत्र महालक्ष्मी पूजनोत्सव कार्यक्रम शुरू हो गया। दीपावली के अवसर पर सत्य की अधिष्ठात्री एवं वैभव व समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी के पूजन के लिए नगर सहित घोसी, कोपागंज, मधुबन, मुहम्मदाबाद गोहना आदि क्षेत्रों में भक्तों का जमावड़ा लगा रहा।

chat bot
आपका साथी