चुनाव की समस्याओं का समाधान करेगा 'डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर'

जागरण संवाददाता मऊ आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 03:37 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 03:37 PM (IST)
चुनाव की समस्याओं का समाधान करेगा 'डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर'
चुनाव की समस्याओं का समाधान करेगा 'डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर'

जागरण संवाददाता, मऊ : आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 'डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर' की स्थापना की जाएगी। एक नवंबर से यह कलेक्ट्रेट में कार्य करना शुरू कर देगा और चुनाव के अंत तक अनवरत चलता रहेगा। यह 24 घंटे कार्य करेगा तथा समस्याओं के निदान के लिए कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए वोटर हेल्प लाइन एड भी लांच किया गया है।

एक नवंबर से मतदाता पुनरीक्षण का कार्य शुरू होने जा रहा है। ऐसे में कांट्रैक्ट सेंटर स्थापना का कार्य भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इसकी साफ-सफाई व कंप्यूटर आदि की सेटिग की जा रही है। यह एडीएम कार्यालय के बगल में स्थापित किया जाएगा। मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिस किसी को भी कोई परेशानी होती है, जानकारी लेनी होगी वह डिस्ट्रिक्ट कांट्रैक्ट सेंटर भारत निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन करेगा। इसके बाद यहां पर तैनात कर्मचारी उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। इसका बकायदा रजिस्टर बनाकर दर्ज भी किया जाएगा।

वोटर हेल्प लाइन एप से प्राप्त करें जानकारियां

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन संबंधी समस्याओं की जानकारी के लिए वोटर हेल्प लाइन एप लांच किया है। इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से मोटर हेल्पलाइन एप डाउन लोड कर निर्वाचन संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

बीएलओ के लिए गरुण एप

निर्वाचन आयोग द्वारा बीएलओ के लिए गरुण एप लांच किया गया है। इसका प्रयोग बीएलओ द्वारा अपने संबंधित मतदेय स्थल में संबंधित सभी प्रकार के कार्यों को करने उपयोग में जाया जा सकेगा। ताकि बीएलओ को मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पाए।

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग पूरी तरह से गंभीर है। सारी तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सारी प्रक्रियाएं की जा रही है।

-रजनीश कुमार सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी