प्राइवेट बीज के दुकानों पर प्रशासन का छापा

रबी सीजन में किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज दिलाना शासन की प्राथमिकता में है। गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने को लेकर प्राइवेट दुकानों पर मंगलवार को प्रशासन का छापा पड़ा। जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार के नेतृत्व में घोसी, रतनपुरा व कोपागंज की 31 दुकानों पर जमकर छापेमारी हुई। इस दौरान दुकानों से बीजों के नमूने संग्रहित कर आजमगढ़ स्थित लैब में जांच के लिए भेजा गया। अगर जांच रिपोर्ट में नमूने निगेटिव आए तो संबंधित दुकानों पर कार्रवाई सुनिश्चित है। जिला कृषि अधिकारी द्वारा की गई इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 07:20 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 07:20 PM (IST)
प्राइवेट बीज के दुकानों पर प्रशासन का छापा
प्राइवेट बीज के दुकानों पर प्रशासन का छापा

जागरण संवाददाता, मऊ : रबी सीजन में किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज दिलाना शासन की प्राथमिकता में है। गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने को लेकर प्राइवेट दुकानों पर मंगलवार को प्रशासन का छापा पड़ा। जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार के नेतृत्व में घोसी, रतनपुरा व कोपागंज की 31 दुकानों पर जमकर छापेमारी हुई। इस दौरान दुकानों से बीजों के नमूने संग्रहित कर आजमगढ़ स्थित लैब में जांच के लिए भेजा गया। अगर जांच रिपोर्ट में नमूने निगेटिव आए तो संबंधित दुकानों पर कार्रवाई सुनिश्चित है। जिला कृषि अधिकारी द्वारा की गई इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा।

अक्सर रबी व खरीफ सीजन के दौरान बीजों की डुप्लीकेसी की शिकायतें किसानों द्वारा की जाती हैं। रबी सीजन शुरू होते ही शासन के आदेश पर प्रशासन ने प्राइवेट दुकानदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सरकार की मंशा है कि सभी किसानों को अच्छी नस्ल के बीज मिले। इसलिए जहां सरकारी गोदामों से भी बीजों का वितरण किया जा रहा है तो प्राइवेट दुकानों पर भी यह ताकिद की जा रही है कि किसानों को गुणवत्ता पूर्ण बीज मिले। मंगलवार को जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार ने जनता बीज भंडार घोसी, मौर्या बीज भंडार पकड़ी मोड़ घोसी, पूर्वांचल बीज भंडार मझवारा मोड़ घोसी, फुटकर बीज भंडार कोपागंज, सत गुरू सीड्स रतनपुरा, कृष्णा बीज भंडार रतनपुरा आदि कुल 31 दुकानों से चना, मटर, सरसो, मसूर व गेहूं के बीजों के नमूने संग्रहित किए गए। अधिकारी द्वारा की गई ताबड़तोड़ छापेमारी से जनपद की प्राइवेट दुकानों पर हडकंप मचा रहा।

chat bot
आपका साथी