गेहूं खरीद के लिए 35 क्रय केंद्रों को हरी झंडी

जनपद में शासन की तरफ से गेहूं खरीद के लिए 35 क्रय केंद्रों को हरी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:03 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 10:16 PM (IST)
गेहूं खरीद के लिए 35 क्रय केंद्रों को हरी झंडी
गेहूं खरीद के लिए 35 क्रय केंद्रों को हरी झंडी

जागरण संवाददाता, मऊ : जनपद में शासन की तरफ से गेहूं खरीद के लिए 35 क्रय केंद्रों को हरी झंडी दे दी गई है। धान खरीद के बेहतर प्रगति के बाद जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल सहित विभागीय अफसरों ने कमर कस ली है। एक मार्च से आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में गेहूं किसान तत्काल आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किसानों के गेहूं की खरीद की जाएगी। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार प्रति क्विटल 50 रुपये अधिक अन्नदाताओं को भुगतान किया जाएगा।

जनपद में धान की खरीद के लिए कुल 50 क्रय केंद्र बनाए गए थे। लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद बेहतर रही। मार्च के अंतिम सप्ताह तक फसल लगभग पक जाएगी। ऐसे में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी। यह खरीद 15 जून तक चलेगी। अभी तक शासन की तरफ से लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। पिछले वर्ष गेहूं की खरीद 1925 रुपये प्रति क्विंटल थी। इस वर्ष 50 रुपये बढ़ाकर 1975 रुपये प्रति क्विटल कर दिया गया है। इस वर्ष ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कृषक पंजीकरण के समय अपना वर्तमान मोबाइल फोन नंबर ही अंकित कराएं। इससे एसएमएस द्वारा प्रेषित ओटीपी को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। अन्नदाता अपनी खतौनी में अंकित नाम को पंजीकरण में सही-सही दर्ज कराएं। नाम भिन्नता होने की स्थिति में एसडीएम द्वारा आनलाइन सत्यापन किया जाएगा।

-------------

किसान किसी भी कार्य दिवस पर अपना आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने के बाद उसी आधार पर उनके गेहूं की खरीद की जाएगी। खरीद के बाद सीधे आनलाइन भुगतान भी किया जाएगा।

---विपुल कुमार सिन्हा, डिप्टी आरएमओ

---------- धान की खरीद की तरह गेहूं की खरीद भी पूरी पारदर्शिता के साथ की जाएगी। इसके लिए सभी क्रय केंद्रों को जल्द ही सक्रिय कर दिया जाएगा। ताकि एक अप्रैल से आसानी से गेहूं की खरीद की जा सके। बाद में क्रय केंद्र सुविधा के अनुसार बढ़ा दिए जाएंगे।

--अमित सिंह बंसल, जिलाधिकारी मऊ।

chat bot
आपका साथी