90 करोड़ से 1514 लोगों के उद्यम की शुरुआत का रास्ता साफ

जनपद के लीड बैंक यूनियन बैंक द्वारा भारत सरकार की पहल पर नगर पालिका कम्युनिटी हाल में दो दिवसीय ग्राहक उन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 08:11 PM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 06:29 AM (IST)
90 करोड़ से 1514 लोगों के उद्यम की शुरुआत का रास्ता साफ
90 करोड़ से 1514 लोगों के उद्यम की शुरुआत का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, मऊ : जनपद के लीड बैंक यूनियन बैंक द्वारा भारत सरकार की पहल पर नगर पालिका कम्युनिटी हाल में दो दिवसीय ग्राहक उन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें एक ही छत के नीचे विभिन्न बैंकों द्वारा बैंकिग योजनाओं से परिचित कराते हुए रोजगार एवं उद्यम के लिए 1514 लोगों को 90 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया।

मंगलवार से आरंभ इस दो दिवसीय आयोजन में 19 राष्ट्रीयकृत एवं दो निजी बैंकों ने प्रतिभाग किया। इसमें विभिन्न बैंकों द्वारा इच्छुक लोगों को ऋण के माध्यम से एक ही छत के नीचे रोजगार के साधन मुहैया कराए गए। सैकड़ों लोगों के खाते खोले गए। दूसरे दिन के कार्यक्रम में यूनियन बैंक आफ इंडिया केंद्रीय कार्यालय मुंबई से आए महाप्रबंधक पीसी पाणिग्रही ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा लगाए गए स्टाल का उद्देश्य ही है कि ग्राहकों को एक जनपद-एक उत्पाद, कृषि ऋण, वाहन ऋण, गृह ऋण, मुद्रा ऋण, शिक्षा ऋण, सूक्ष्म एवं लघु मध्यम ऋण, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने सूक्ष्म बीमा के लाभ भी बताए। क्षेत्र प्रमुख यूनियन बैंक सतीश कुमार भार्गव ने बताया कि जनपद का ऋण जमानुपात महज 24 फीसद है। यदि जनपद के 100 रुपये में से महज 24 रुपये का ही ऋण लोगों ने ले रखा है जो काफी कम है। जरूरत है कि यहां के युवा ज्यादा से ज्यादा ऋण लेकर अपने उद्यम स्थापित करें और जनपद को उद्यमिता के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर ले जाएं। इस मौके पर यूबीआई के सह क्षेत्र प्रमुख एनएन सिंह, मुख्य प्रबंधक नरईबांध शाखा मनोज कुमार वर्मा, वरिष्ठ प्रबंधक रोहित कुमार सिन्हा, रूपेश माधवानी, राजन सिंह, अरविद यादव, तकनीकी सहायक अभिषेक पाल, निदेशक आर सेट्टी, सुनील कुमार रंजन तथा विभिन्न बैंकों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी