मोबाइल पर बैंक खाता संचालित करेंगी विधवा माताएं

जागरण संवाददाता, वृंदावन: आश्रय सदन में रह रहीं विधवा माताएं कुछ समय बाद मोबाइल पर बैंक खातों का संच

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Mar 2018 12:26 AM (IST) Updated:Thu, 29 Mar 2018 12:26 AM (IST)
मोबाइल पर बैंक खाता संचालित करेंगी विधवा माताएं
मोबाइल पर बैंक खाता संचालित करेंगी विधवा माताएं

जागरण संवाददाता, वृंदावन: आश्रय सदन में रह रहीं विधवा माताएं कुछ समय बाद मोबाइल पर बैंक खातों का संचालन कर सकेंगी। ज्ञान ज्योति वित्तीय साक्षरता केंद्र ने इस बारे में प्रशिक्षण दिया है।

बुधवार को चैतन्य विहार स्थित महिला आश्रय सदन में दो दर्जन माताओं को वित्तीय साक्षरता केंद्र के सीनियर काउंसलर अमित चतुर्वेदी ने बताया कि पासबुक में एंट्री अथवा 20 हजार रुपये तक की निकासी हो, मोबाइल के जरिए घर बैठे ही की जा सकती है। इसके लिए प्ले स्टोर पर जाकर ई-पासबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। केंद्र सरकार के भीम एप का प्रयोग किया जा सकता है। किसी से खाता संख्या अथवा एटीएम का पिन नंबर मांगा जाता है। ऐसे फोनों से सचेत रहने की जरूरत है। आश्रय सदन प्रभारी संतोष मिश्रा, अधीक्षिका गीता मिश्रा, प्रियंका ¨सह, रंजना गुप्ता, अनिल ¨सह, ज्ञानेंद्र ¨सह, आरती आदि मौजूद रहे।

नाबार्ड से ऋण सुविधा: चतुर्वेदी ने बताया कि आश्रय सदन में फूलों से अगरबत्ती, धूपबत्ती व पूजन सामग्री बनाने की ट्रे¨नग दी जा रही है। नाबार्ड ने लघु उद्योगों के लिए बैंकों के जरिए दस लाख रुपये तक के ऋण की योजना बना रखी है। नाबार्ड के जरिए स्थापित करने के बाद कंपनी बनाकर प्रोडक्ट को मार्केट में बिकवाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी