साहब, ¨सचाई विभाग ने किया सबका सूपड़ा साफ

¨सचाई बंधु की बैठक में नहीं पहुंचे अधिशासी अभियंता, अधीनस्थों को नहीं था कुछ भी मालूम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 11:50 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 11:50 PM (IST)
साहब, ¨सचाई विभाग ने किया सबका सूपड़ा साफ
साहब, ¨सचाई विभाग ने किया सबका सूपड़ा साफ

जागरण संवाददाता, मथुरा: साहब, ¨सचाई विभाग के अधिकारियों ने किसानों का सूपड़ा साफ कर दिया। वे नहर का पानी पी गए और सफाई के लिए आए धन को डकार गए। कहीं ¨सचाई को पानी नहीं तो कहीं खेतों में भरा पानी नालों से निकल नहीं पा रहा है। हर बैठक में किसान अपना काम छोड़कर आता है, किराए-भाड़े में रुपये खर्च करता है। इसके बाद भी उसकी सुनवाई नहीं हो रही।

राजीव भवन के सभागार में मंगलवार को हुई ¨सचाई बंधु की बैठक में किसान एक-एक कर निचली मांट ब्रांच खंड गंगनगर, अपर खंड आगरा कैनाल और लोअर खंड आगरा कैनाल के अधिकारियों के कारनामों की परतें खोल रहे थे। अधिशासी अभियंता बैठक में नहीं आए तो अधीनस्थ अधिकारियों की बोलती बंद थी। सीडीओ रामनिवास गुप्ता अधिकारियों को मी¨टग की मिनिट्स नोट करने के लिए बार-बार निर्देशित कर रहे थे, लेकिन इसमें भी एई-जेई हीलाहवाली करते नजर आए।

पीड़ित किसान सुरेश कुमार, केदर ¨सह समेत आधा दर्जन किसानों ने बैठक में अपनी बात रखी तो सीडीओ ने ¨सचाई विभाग के अधिकारियों से सर्वे कराकर नियम संगत कार्रवाई के निर्देश दिए। किसानों का कहना था कि अब मामला सर्वे में लटक जाएगा। ककरेटिया गांव के किसान हाकिम ¨सह, अहमल के किसान फोरन ¨सह और नगला लोका के किसान देवेंद्र पहलवान ने तो ¨सचाई विभाग के अधिकारियों पर किसानों के साथ में नहरों का भी सूफड़ा साफ करने का दोषारोपण खुली बैठक में किया। ¨सचाई बंधु के अध्यक्ष सुधीर रावत ने भी किसानों के सुर में सुर मिलाते हुए कहा कि ¨सचाई विभाग के अफसर काम नहीं कर रहे हैं। यहां तक कोई रिपोर्ट भी नहीं दे रहे हैं। उनके खिलाफ शासन को लिखा जाएगा। बैठक में डीएचओ जगदीश प्रसाद भी मौजूद रहे।

सांसद ने होने दी कार्रवाई: निचली मांट ब्रांच खंड गंगा नहर के बालनपुर केड पर पांच दर्जन से अधिक किसान मथुरा के पानी को मशीनों से खींच रहे हैं। इसकी शिकायत किसानों ने अधिशासी अभियंता से की, लेकिन मशीनें बंद नहीं हुई। इस पर किसानों ने नाराजगी जाहिर की। इस पर एक्सईएन मांट ब्रांच सुभाष चंद्र का कहना था कि वह कार्रवाई करने के लिए गए थे, लेकिन अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम ने कार्रवाई नहीं कर दी। किसानों ने कहा कि अलीगढ़ के सासंद सतीश गौतम के दबाव के कारण मथुरा के किसानों को पानी नहीं दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी