छह करोड़ में बुझेगी दस हजार लोगों की प्यास

- जल निगम ने चार गांव के लिए तैयार किया प्रस्ताव ग्रामीण क्षेत्रों में तलाशी जा रही जमीन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 05:20 AM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 05:20 AM (IST)
छह करोड़ में बुझेगी दस हजार लोगों की प्यास
छह करोड़ में बुझेगी दस हजार लोगों की प्यास

जागरण संवाददाता, मथुरा: छह करोड़ से दस हजार लोगों की प्यास बुझाई जाएगी। इसके लिए तैयार किए गए प्रस्ताव को शासन से मंजूरी मिल गई है। अब जिम्मेदार अधिकारी इन चारों गांव में जमीन तलाशने में जुट गए हैं। सब कुछ ठीक रहा तो जनवरी में ही यहां कार्य शुरू हो जाएगा।

यूं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर नल योजना का शुभारंभ कर दिया है, जिसके तहत जिले में सर्वे का कार्य भी शुरू हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जिले में करीब ढाई लाख हाउस होल्ड को योजना का लाभ मिलेगा। इससे पहले जल निगम अधिकारियों की ओर से चार (नीमगांव, खानपुर, औहाबा बांगर, इरौली जुन्नारदार) गांव के लिए बनाई गई योजना को भी शासन से स्वीकृति मिल गई है। अब इन गांव में हर घर तक पीने का पानी पहुंचाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। - कई-कई किमी दूर से लेकर आते हैं पानी -

जल निगम की ओर से नीमगांव, खानपुर, औहाबा बांगर, इरौली जुन्नारदार के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। यहां की महिलाएं कई किमी दूर से पीने का पानी भरकर लेकर आती है। गांव से बाहर कुआं है। जिनमें पानी का स्तर भी काफी नीचे चला गया है। बावजूद इसके महिलाएं रस्सी से पानी खींचकर लाती हैं। आजादी से लेकर आज तक इन गांव में पानी की समस्या दूर नहीं हो सकी थी। जिस पर इन चारों गांव के लिए करीब 1.50-1.50 करोड़ की योजना तैयार की गई है। - इस तरह होगा कार्य

जल निगम अधिकारियों का कहना है कि चारों गांव में एक-एक ओवरहेड टैंक बनाया जाएगा। गांव में ही एक-एक ट्यूबवेल लगाया जाएगा। जहां से गांव की गली-गली में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिसे हर एक घर से जोड़ा जाएगा। इसके लिए चारों गांव में जमीन तलाशने का काम शुरू कर दिया गया है। जमीन मिलने के साथ ही कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

- चार गांव में पानी की समस्या को देखते हुए यहां के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। यहां करीब दस हजार लोगों की समस्या का समाधान होगा। चारों गांव में जमीन तलाशी जा रही है। बहुत जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

पीके खंडेलवाल, अधिशासी अभियंता - जल निगम

chat bot
आपका साथी