मनोचिकित्सकों ने माना बच्चों में तेजी से बढ़ रहा एकाकीपन

अगस्त। नयति और इंडियन साइकेट्रिस्ट सोसायटी ने शिक्षकों के साथ मिलकर श्बच्चों के मानसिक स्वास्थ्यश् पर सेमिनार नयति मेडीसिटी में आज आयोजित किया।समाज में बढ़ रहे एकाकीपन नशे की आदतों बच्चों को आगे बढ़ने के लिए समाज के दवाब और अन्य बुरी आदतों को देखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहाँ देश के जानेमाने मनोचिकित्सकों बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए सुझाव दे सकें

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Aug 2019 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Aug 2019 11:32 PM (IST)
मनोचिकित्सकों ने माना बच्चों में तेजी से बढ़ रहा एकाकीपन
मनोचिकित्सकों ने माना बच्चों में तेजी से बढ़ रहा एकाकीपन

मथुरा: रविवार को नयति और इंडियन साइकेट्रिस्ट सोसायटी ने शिक्षकों के साथ मिलकर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर सेमिनार में अपने सुझाव रखे। कार्यक्रम के आयोजन का मकसद समाज में बढ़ रहे एकाकीपन, नशे की आदतों, बच्चों को आगे बढ़ने के लिए समाज के दवाब और अन्य बुरी आदतों का सामाजिक वातावरण पर प्रभावों को लेकर रहा। मनोचिकित्सकों को कहना था कि आज अभिभावक अपनी अपेक्षाओं को बच्चों पर थोप रहे हैं।

नयति मेडिसिटी में आयोजित सेमीनार में कोलकाता से आए डॉ. ओपी सिंह ने सामान्य बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए बताया कि केवल आज के मां-बाप ही अपने बच्चों को आगे बढ़ते हुए नहीं देखना चाहते बल्कि सैकड़ों वर्ष पहले के मां बाप की भी अपने बच्चों को लेकर काफी अपेक्षाएं थीं। जो काम हम अपने जीवन में नहीं कर पाते वह हम अपने बच्चों से कराना चाहते हैं। नयति साइकेट्रिस्ट विभाग के प्रमुख डॉ. सागर लवानिया ने आए हुए सभी डॉक्टरों और शिक्षकों का आभार जताते हुए कहा कि हमारे साइकेट्रिस्ट विभाग में आने वाले मरीजों में 25 से 30 फीसद मरीज बच्चे होते हैं। सोशल मीडिया या कई अन्य वजहों से बच्चा या तो अकेला अपने में मस्त रहता है और अपनी एक अलग दुनिया बना लेता है, जिसके कारण बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर काफी गहरा असर पड़ता है। इन्ही बातों को ध्यान में रखकर हमने इस सेमिनार का आयोजन किया है। भुवनेश्वर से आए वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. अमृत पट्टोजोशी ने सेक्स एजुकेशन के बारे में काफी विस्तार से बताया। सेमिनार में मथुरा और आगरा के विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ. अतुल अंबेकर, डॉ. निशांत गोयल, डॉ. शाजिया सिद्दीकी, डॉ. अलीम सिद्दीकी, डॉ. हेनल शाह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी