वेटेरिनरी विवि का दीक्षा समारोह 31 अगस्त को

मथुरा: पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान एवं गो अनुसंधान संस्थान का अ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Jul 2018 12:28 AM (IST) Updated:Sat, 07 Jul 2018 12:28 AM (IST)
वेटेरिनरी विवि का दीक्षा समारोह 31 अगस्त को
वेटेरिनरी विवि का दीक्षा समारोह 31 अगस्त को

जागरण संवाददाता, मथुरा: पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान एवं गो अनुसंधान संस्थान का आठवां दीक्षा समारोह 31 अगस्त को होगा। इसके लिए कुलाधिपति व राज्यपाल की अनुमति मिल चुकी है। इधर, समारोह से पूर्व वेटेरिनरी विवि को हरियालीयुक्त करने के लिए सघन पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा।

प्रदेश के पहले पशु चिकित्सा विवि में डिप्लोमा को छोड़कर सभी परीक्षाएं पूर्ण हो चुकी हैं। इन दिनों शिक्षक नवीन प्रवेश के साथ रिजल्ट तैयार करने में जुटे हुए हैं। संभावना है इसी माह में सभी कोर्सेज के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। वहीं पीवीटी की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। जुलाई में आखिरी सप्ताह तक काउंसि¨लग के जरिए एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। अगस्त से नवीन सेशन शुरू हो जाएगा। यूं तो विवि के विशाल परिसर में चहुंओर हरियाली है, फिर भी नवनिर्माण के चलते कई जगह हरियाली समाप्त करनी पड़ी। विवि चाहता है कि उसकी भरपाई अन्य स्थानों पर पौध लगाकर की जाए। पौधरोपण अभियान में शीशम और नीम सहित अनेक फलदार और छायादार पौधे रोपे जाएंगे। पीपल का भी उस वैरायटी का पौधा लगाया जाएगा जो फैलाव में कम, लेकिन आक्सीजन ज्यादा मात्रा में दे।

--

दीक्षा समारोह की तिथि 31 अगस्त तय हो गई है। मुख्य अतिथि के तौर पर विशिष्ट व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा। जुलाई में प्रवेश पूर्ण करने के साथ परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

- डॉ. केएमएल पाठक, कुलपति

chat bot
आपका साथी