छापे में मिले नकली कीटनाशक, पांच सौ पैकेट जब्त

नकली दवा है फंफूंदीनाशक और खरपतवारनाशक, संचालक हत्थे चढ़ा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 11:25 PM (IST)
छापे में मिले नकली कीटनाशक, पांच सौ पैकेट जब्त
छापे में मिले नकली कीटनाशक, पांच सौ पैकेट जब्त

जागरण संवाददाता, मथुरा: महावन तहसील के ठीक सामने एक मकान में बायर कंपनी के नकली पैकेट में कीटनाशक दवा बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। फैक्ट्री संचालक टीम के हत्थे चढ़ गया है। पायरेसी डिफेंस कोर्स इंडिया, नई दिल्ली के जांच अधिकारी ने थाना महावन में नामजद रिपोर्ट कराई।

घटिया किस्म का बीज और नकली कीटनाशक विभिन्न कंपनियों के पैकेट में पै¨कग कर बिक्री का काम करने वाले शातिरों का नेटवर्क महावन में करीब छह माह से चल रहा था।

बायर कंपनी की दवा का असर न होने पर किसानों की शिकायत पर कृषि विभाग और कंपनी के जांच अधिकारी सक्रिय हुए। इन्होंने महावन तहसील के ठीक सामने कप्तान ¨सह को मकान को चिह्नित कर लिया। शाम को प्रभारी कृषि रक्षा अधिकारी विभाती चतुर्वेदी, वरिष्ठ सहायक पीपीओ रुस्तम ¨सह और सहायक पीपीओ स्वदेश कुमार के साथ कार्रवाई कर संचालक कप्तान ¨सह को रंगे हाथ पकड़ लिया। टीम के साथ पायरेसी कंपनी के प्रमुख जांच अधिकारी अमित ¨सह मौजूद रहे। प्रभारी कृषि रक्षा अधिकारी चतुर्वेदी ने बताया कि आरोपित पाउडर और तरल पदार्थ की आपूर्ति करने वाले का नाम नहीं बता रहा है। बड़ा पैकेट पांच रुपये का और छोटा तीन रुपये में देता था। पांच सौ से अधिक पैकेट में पकड़ी गई नकली दवा फंफूंदीनाशक और खरपतवारनाशक है। नमूना लेकर के जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। सरसों के नकली बीज भी बेचे:

अधिकारियों से पूछताछ में कप्तान सिंह ने बताया कि एक माह पहले तक सरसों के नकली बीज उसने बेचे हैं। ये हुआ बरामद:

-2-पै¨कग मशीन

-1 तरजू और बांट

-182 पैकेट 100 ग्राम वजनी फंफूंदीनाशक

-338 पैकेट 500 ग्राम खरपतवारनाशी

-4 लीटर मोनासिरन नामक तरल पदार्थ

chat bot
आपका साथी