प्रार्थना होगी कैमरे में कैद, डालेंगे ग्रुप पर

जागरण संवाददाता, मथुरा: परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने को अब प्रार्थना से लेकर पूरे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Apr 2017 11:42 PM (IST) Updated:Sat, 22 Apr 2017 11:42 PM (IST)
प्रार्थना होगी कैमरे में कैद, डालेंगे ग्रुप पर
प्रार्थना होगी कैमरे में कैद, डालेंगे ग्रुप पर

जागरण संवाददाता, मथुरा: परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने को अब प्रार्थना से लेकर पूरे समय तक की निगरानी की जाएगी। यह जिम्मेदारी बीआरसी और सह समन्वयक खंड शिक्षाधिकारी के ऊपर होगी। यह चयनित विद्यालय में प्रार्थना के समय मौजूद रहेंगे और इसका फोटो खींचकर सुबूत के तौर पर सर्व शिक्षा अभियान के ग्रुप पर डालेंगे। यह निश्चित करेंगे कि विद्यालय में पठन-पाठन शैक्षिक कलेंडर के अनुसार हो।

खंड शिक्षाधिकारी हर दिन बीआरसी और सह समन्वयकों को बताएंगे कि उन्हें उस रोज किस विद्यालय में मौजूद रहना है। निगरानी के लिए चयनित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में यह लोग प्रार्थना के समय मौजूद होकर एक फोटो अपनी और अध्यापकों की उपस्थिति का सर्व शिक्षा अभियान के ग्रुप पर डालेंगे।

विद्यालय का निरीक्षण करेंगे और गुणवत्ता संवर्धन को शैक्षिक सपोर्ट देंगे। इसके साथ ही संबंधित विद्यालय के निरीक्षण की आख्या कार्यालय में देनी होगी। बीएसए शौकीन ¨सह यादव का कहना है कि यह सामने आया है कि निरीक्षण लक्ष्य के सापेक्ष नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने पत्र लिखकर सभी बीआरसी को निर्देश दिया है कि निरीक्षण भी जिम्मेदारी के साथ किया जाए। विद्यालयों में शैक्षिक कलैंडर के अनुरूप पठन-पाठन कराने को गहन निरीक्षण किए जाएं। सभी बीआरसी और सह समन्वयक को वर्तमान तक किए गए निरीक्षणों की आख्या एक सप्ताह में कार्यालय में उपलब्ध करानी होगी।

chat bot
आपका साथी