21 दिन तक 'यू क्विट-यू विन' अभियान

मथुरा: विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर नयति मल्टी सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल ने 'यू क्विट-यू विन' क

By Edited By: Publish:Tue, 31 May 2016 12:48 AM (IST) Updated:Tue, 31 May 2016 12:48 AM (IST)
21 दिन तक 'यू क्विट-यू विन' अभियान

मथुरा: विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर नयति मल्टी सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल ने 'यू क्विट-यू विन' कैंपेन शुरू करने की घोषणा की है। 21 दिन चलने वाला यह तंबाकू-रोधी अभियान इस इलाके को भारत में 'तंबाकू मुक्त' क्षेत्र बनाएगा।

आम जनता को इस बारे में जागरूक बनाने के मकसद से मथुरा, अलीगढ़, भरतपुर जैसे प्रमुख स्थानों पर किऑस्कों आदि के जरिए प्रचार किया जाएगा। साथ ही, अस्पताल में जांच शिविर लगाया जाएगा। तंबाकू सेवन के दुश्प्रभावों के बारे में प्रचार सामग्री भी लोगों को मुहैया कराई जाएगी। 31 मई से दो जून तक सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक जांच शिविर लगाया जाएगा।

सीईओ डॉ. आरके मणि बताते हैं कि विश्व अस्थमा दिवस के मौके पर आयोजित पिछले जांच शिविर में हमने पाया कि जांच कराने आए 80 फीसदी लोग एडवांस सीओपीडी, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनेरी रोग के मरीज थे। जिसका मुख्य कारण धूम्रपान है। भारत में करीब 35 फीसदी वयस्क किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक तंबाकू की वजह से करीब 60 लाख लोगों की मौत होती है। इनमें करीब 6 लाख ऐसे लोग शामिल हैं, जो खुद धूम्रपान नहीं करते, लेकिन दूसरों द्वारा धूम्रपान के दौरान पैदा होने वाले धुंए से दुष्प्रभावों को झेलते हैं।

डॉ. मणि ने बताया कि भारत में तंबाकू की बढ़ती खपत और उसके परिणाम स्वरूप कैंसर, हृदय रोगों तथा श्वसन तंत्र के रोगों के बढ़ते मामले चिकित्सा बिरादरी के लिए ¨चता का विषय हैं। हम सभी इस बात को बखूबी समझते हैं कि धूम्रपान की लत को छोड़ना उतना आसान नहीं होता, जितना कहना होता है। धूम्रपान की लत त्यागने का 21 दिन का चैलेंज स्वीकार करें।

chat bot
आपका साथी