ये है कौशल विकास, शर्ट बताई इलेक्ट्रॉनिक आइटम

जागरण संवाददाता, मथुरा: अपनी उपलब्धियों के बखान में सपा सरकार बार-बार कौशल विकास मिशन को दोहराती है।

By Edited By: Publish:Fri, 06 May 2016 12:28 AM (IST) Updated:Fri, 06 May 2016 12:28 AM (IST)
ये है कौशल विकास, शर्ट बताई इलेक्ट्रॉनिक आइटम

जागरण संवाददाता, मथुरा: अपनी उपलब्धियों के बखान में सपा सरकार बार-बार कौशल विकास मिशन को दोहराती है। लेकिन हकीकत कितनी कड़वी है, इसकी कलई तो औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राओं से कुछ सवाल-जवाब करने से ही खुल गई।

बताते चलें कि गुरुवार को राज्य तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री नित्यानंद शर्मा ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण किया। जिसमें जो हकीकत सामने आई वह चौंकाने वाली है। नित्यानंद शर्मा दोपहर दो बजे मथुरा रोड स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पहुंचे। यहां अलग-अलग कक्षों में विभिन्न ट्रेड की कक्षाओं का उन्होंने निरीक्षण किया। सबसे पहले वे इलेक्ट्रोनिक्स ट्रेड की कक्षा में पहुंचे। यहां एक छात्र को बुलाकर पूछा

कि इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में क्या फर्क है? छात्र इसका जवाब नहीं दे सका। उन्होंने दूसरा प्रश्न किया किपंखा कैसे चलता है, सिद्धांत क्या है? तो जवाब मिला- बिजली से चलता

है। उन्होंने पूछा- आपकी शर्ट इलेक्ट्रिकल आइटम है या इलेक्ट्रॉनिक्स? तो छात्र का जवाब था इलेक्ट्रॉनिक्स। ऐसा ही कुछ दृश्य अन्य कक्षाओं में भी देखने को मिला।

जिस पर श्री शर्मा ने अनुदेशकों को जमकर फटकार लगाते हुए पढ़ाई में सुधार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों की स्थित से साफ पता चलता है कि अनुदेशक पढ़ा नहीं रहे, राजनीति कर रहे हैं। जल्द ही अनुदेशकों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। पत्रकारों से बातचीत में नित्यानंद शर्मा ने बताया कि वह आगरा, मथुरा, उन्नाव सहित कई आइटीआइ का दौरा कर चुके हैं। लगभग सभी जगह की स्थित बहुत खराब मिली है। प्रदेश सरकार युवाओं के विकास के लिए भरपूर बजट दे रही है। उपकरण अच्छे मुहैया कराए जा रहे हैं, सेमेस्टर सिस्टम भी लागू कर दिया गया। लेकिन अनुदेशक पढ़ाने की बजाए राजनीति कर रहे हैं। कोई सपा से जुड़ा है, कोई बसपा तो कोई भाजपा से। प्राचार्य बाहर के हैं और अनुदेशक स्थानीय, इसलिए प्राचार्यों पर दबंगई करते हैं। परिषद अध्यक्ष का कहना है कि लखनऊ जाते ही सभी चिन्हित अनुदेशकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी