बेसिक ने खुद ही बेआसरा कर दिए विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, मथुरा: बेसिक शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को खुद ही बेआसरा कर रहा है। किराए के भवनों

By Edited By: Publish:Sun, 05 Jul 2015 11:47 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2015 11:47 PM (IST)
बेसिक ने खुद ही बेआसरा कर दिए विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, मथुरा: बेसिक शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को खुद ही बेआसरा कर रहा है। किराए के भवनों में कई साल से संचालित दो स्कूल भवन खाली किए जा रहे हैं। इनके आदेश बीएसए द्वारा कर दिए गए हैं।

विभागीय अधिकारी के इस फैसले के कारण दुर्गाबाई प्राथमिक विद्यालय गली लुहारान और नारायनपुरी प्राथमिक विद्यालय धौलीप्याऊ के बच्चे अब बिना स्कूल के हो गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के 26 स्कूल किराए के भवनों में संचालित हो रहे हैं। विभाग द्वारा लंबे समय पूर्व किराए पर लिए गए विद्यालय भवनों का किराया बहुत कम है। ऐसे में उस समय किराए पर भवन देने वालों को अब यह किराया कम लगता है। नारायनपुरी प्राथमिक विद्यालय धौलीप्याऊ का किराया 100 रुपये प्रति माह दिया जाता है। जबकि दुर्गाबाई प्राथमिक विद्यालय गली लुहारान का पूर्व में किराया 1000 था। इस भवन को लेकर एक वाद जनपद न्यायालय में चल रहा है। न्यायालय के निर्देश पर विभाग ने भवन का किराया बढ़ाकर अब 2700 रुपये कर दिया था। मगर यह किराया भी भवन स्वामी को कम लग रहा था। इसी कारण भवन को खाली कराने के प्रयास लंबे समय से किए जा रहे थे।

बीएसए कार्यालय ने जिला समन्वयक निर्माण सतीश शर्मा से निरीक्षण कराकर भवनों को खाली करने के आदेश जारी कर दिए। ऐसे में अब यह दोनों भवन जल्द ही खाली कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही दोनों स्कूलों को पास के स्कूलों के भवनों में अटैच कर दिया जाएगा। ऐसे में अब इन बच्चों को पढ़ने के लिए कम से कम एक से डेढ़ किमी तक का सफर तय करना पड़ेगा।

भवन खाली कराने के और भी कर रहे प्रयास

मथुरा: विद्यालय भवन खाली कराने के प्रयास किराए के भवन में संचालित सभी स्कूल भवनों के मालिकों द्वारा किए जा रहे हैं। इक्का-दुक्का को छोड़ दें तो किसी को भी कुछ सैकड़ा मिलने वाला किराया रास नहीं आ रहा है। मगर इन लोगों की सुनवाई बीएसए कार्यालय में नहीं हो रही है। दो विद्यालय भवनों के खाली होने से ऐसा ही प्रयास और भी भवन स्वामी शुरू करेंगे।

chat bot
आपका साथी