पर्यावरण बचाएंगे, पटाखे नहीं चलाएंगे

जागरण संवाददाता, मथुरा: दीपों के पर्व पर उजाला तो बिखेरेंगे मगर पर्यावरण का संरक्षण भी करेंगे। पटाखे

By Edited By: Publish:Tue, 21 Oct 2014 11:27 PM (IST) Updated:Tue, 21 Oct 2014 11:27 PM (IST)
पर्यावरण बचाएंगे, पटाखे नहीं चलाएंगे

जागरण संवाददाता, मथुरा: दीपों के पर्व पर उजाला तो बिखेरेंगे मगर पर्यावरण का संरक्षण भी करेंगे। पटाखे नहीं चलाएंगे। ऐसे ही संकल्प मंगलवार को भी कई विद्यालयों में बच्चों को दिलाया गया।

डीएवी हायर सेकेंड्री स्कूल में प्रधानाचार्य डॉ. बिजेंद्र सिंह ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया। कहा कि तेज ध्वनि वाले पटाखे न चलाने से ध्वनि प्रदूषण के साथ ही पर्यावरण भी कम प्रदूषित होगा। इस मौके पर कुलदीप सिंह, ध्रुव सिंह, अनीता रानी, शिवरतन कुमार, प्रशांत सागर, प्रभात सारस्वत, बल्देव सिंह, निशा शर्मा, सतीश बाबू आदि उपस्थित रहे।

श्रीकृष्ण इंटर कॉलेज गोकुल में भी ऐसी शपथ प्रधानाचार्य डॉ. कमल कौशिक के निर्देशन में दिलाई गई। इस मौके पर बच्चों को कम ध्वनि वाले पटाखे चलाने को कहा गया। पर रेडक्रॉस सोसायटी के डिप्टी कमिश्नर एलएस आचार्य, सीके गौर, सुरेश सिंह, विधान चंद्र, पवन कुमार, मनोज भाटिया, शिव चरन शर्मा, ब्रजेश भारद्वाज, नित्यानंद पांडेय, सोनू और बाबू शर्मा उपस्थित रहे। दिल्ली पब्लिक स्कूल रिफाइनरी नगर में भी बच्चों ने पटाखे न चलाने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य डॉ. जीपी पांडेय ने विद्यालय की असेंबली में बच्चों को पटाखों से नुकसान गिनाए। शिक्षिका रेनू पचौरी के साथ ही अन्य शिक्षकों ने भी पटाखे के नुकसान के बारे में बच्चों को बताया।

शिशुओं संग मनाई दीपावली

मथुरा: डायट के प्रशिक्षणार्थियों ने सोमवार को राजकीय शिशु सदन में बच्चों के साथ दीपोत्सव का पर्व मनाया। शिशुओं को गुब्बारे, चॉकलेट और बिस्किट बांट गए। राजकीय शिशु सदन में तत्कालीन जिलाधिकारी बी चंद्रकला ने डायट के प्रशिक्षणार्थियों को रंगोली बनाने और बच्चों को पढ़ाने का कार्य सौंपा था। यही कार्य शिशु सदन में किया जा रहा है। इसी बीच दीपावली पर्व की खुशियां बांटने के लिए डायट के लगभग आधा सैकड़ा प्रशिक्षणार्थी डायट प्राचार्य डॉ. मुकेश अग्रवाल के साथ सोमवार को शिशु सदन पहुंचे और त्योहार की खुशियां बांटीं। डायट प्रवक्ता अंजू कुशवाह, शैली, रुचि, सुनील अवस्थी, सुरेश, सुभाष चौधरी, सूर्यकांत, जयश्री कृष्ण उपाध्याय, उमेश सिंह सेठ, उपेंद्र, दिनेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

कान्हा माखन पब्लिक स्कूल में दीपोत्सव

मथुरा: कान्हा माखन विद्यालय ने दीवाली अवकाश से पूर्व दीपोत्सव मनाया। विद्यालय के बालक-बालिकाओं द्वारा रोशनी की कतारें लगाकर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। प्रधानाचार्य अनिल यदुंवशी ने बच्चों से स्वच्छता एवं सुरक्षा के साथ दीवाली मनाने को कहा। पटाखे आदि से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। उप-प्रधानाचार्य प्रमोद शर्मा, जनसम्पर्क अधिकारी श्यामवीर सिंह चौधरी, अंकित खण्डेलवाल, उपासना अग्रवाल, नीलम शर्मा, लता शर्मा, वन्दना अग्रवाल आदि का विशेष योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी