चुभने लगा डेंगू का डंक!

मथुरा (सुरीर): मौसम के बदलते मिजाज का असर अब सेहत पर दिखाई देने लगा है। इसमें वायरल के साथ मलेरिया व

By Edited By: Publish:Tue, 07 Oct 2014 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 07 Oct 2014 08:03 PM (IST)
चुभने लगा डेंगू का डंक!

मथुरा (सुरीर): मौसम के बदलते मिजाज का असर अब सेहत पर दिखाई देने लगा है। इसमें वायरल के साथ मलेरिया व डेंगू का डंक भी चुभने लगा है। हाल ही में डेंगू के एक संदिग्ध मरीज को इलाज के लिए आगरा में भर्ती कराया गया है।

वायरल और मलेरिया के साथ अब कस्बे में डेंगू के मरीज भी सामने आने लगे हैं। सुरीर में भुवनेश वाष्र्णेय को डेंगू के लक्षण होने पर उसे पहले मथुरा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन यहां से उसे आगरा रेफर कर दिया गया। बताया कि किशोर को कई दिन से आ रहे बुखार में अचानक नाक और मुंह से खून आ आ रहा था। अस्पताल में भर्ती कराने के बाद जाच की गई तो उसकी प्लेट लेट्स काफी कम थीं, इसलिए उसे गंभीरावस्था में आगरा रेफर किया गया। डेंगू के डर से कस्बावासियों की नींद उड़ने लगी है।

इन्होंने कहा..

पीएचसी सुरीर के प्रभारी चिकित्सक डॉ. धर्मवीर सिंघु का कहना है कि बिना जाच-पड़ताल के किसी मरीज को डेंगू घोषित नहीं किया जा सकता है। शरीर में प्लेटलेट्स कम होने के और भी कारण हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि वायरल आदि से पीड़ित मरीजों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर रक्त की जाच करानी चाहिए। रिपोर्ट से ही वास्तविकता का पता चलता है।

सेहत का रखें खयाल.

इस मौसम में खानपान व रहन-सहन पर ध्यान दें। बुखार होने पर अपनी मर्जी से कोई भी दवा न लें। अगर पाच-छह दिन में बुखार ठीक न हो तो रक्त की जाच अवश्य कराएं। खुले में न सोएं और ठंडे पेय पदार्थो का सेवन न करें। घर व आसपास मच्छरों को न पनपने दें। बच्चों और बुजुगरें की सेहत का विशेष खयाल रखें।

chat bot
आपका साथी