मिड-डे-मील में कीड़े मिले, बच्चे बीमार होने से बचे

By Edited By: Publish:Wed, 17 Jul 2013 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jul 2013 06:42 PM (IST)
मिड-डे-मील में कीड़े मिले, बच्चे बीमार होने से बचे

जागरण संवाददाता, मथुरा: मांट तहसील क्षेत्र में स्थित प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर में बच्चों के खाने के लिये बुधवार को भेजे गये मिड-डे-मील में कीड़े मिले। अच्छा यह हुआ कि यह मध्यान्ह भोजन परोसे जाने के दौरान ही कीड़ों का पता चल गया, वरना अनेक स्कूली बच्चे बीमार होकर अस्पताल पहुंच सकते थे। डीएम के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने स्कूल जाकर मिड-डे-मील का सेंपिल एकत्रित किया।

ये वाकया प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर का है। प्रात: करीब सवा सात बजे के किचन में मिड-डे-मील आया था। अपरान्ह में स्कूली बच्चों को इसे परोसे जाने के दौरान प्रधानाचार्य गनपति स्वरूप सारस्वत ने भोजन में कीड़ों को देख लिया। उन्होंने इस मामले की जानकारी डीएम विशाल चौहान को दी। डीएम ने कार्यवाही के लिये खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम को मौके पर भेजा। एफडीए के अभिहीत अधिकारी सतीश शुक्ल ने बताया कि टीम ने भोजन के नमूने एकत्र किये हैं।

पिछले साल इस तरह की करीब दस शिकायतें

एफडीए के अभिहीत अधिकारी सतीश शुक्ल, खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके सिंह, दर्पण कुमार और वीके राय के अनुसार, मिड-डे-मील में कीड़े और छिपकली मिलने संबंधी करीब दस शिकायतें पिछले साल उनके विभाग को मिली थीं। इन सभी मामलों में खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर जांच के लिये लैब भेजे गये। वहां से रिपोर्ट मिलने का इंतजार है।

अधिकतर स्कूलों के किचन में भी गंदगी

मिड-डे-मील में कीड़े और छिपकलियां कैसे पड़ जाती हैं? यह सवाल विचारणीय है, लेकिन सच्चाई यह भी कि जनपद के जिन सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में किचन हैं, उनके से अधिकतर साफ-सुथरे नहीं। उनका रूप कबाड़खाने जैसा होता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी