आपका दान बचाएगा गोवंश की जान

पालिका गोरक्षण केंद्र के नाम से आइसीआइसीआइ बैंक में खोला गया खाता, गोवंशों के चारा के लिए पालिका ने की अनूठी पहल, दानदाताओं से की अपील।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 09:32 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 09:32 PM (IST)
आपका दान बचाएगा गोवंश की जान
आपका दान बचाएगा गोवंश की जान

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। बेसहारा गोवंश को सराय तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार ने फरमान तो जारी कर दिया, चारा का प्रबंध नहीं कराया। उकता चुकी पालिका ने अब सार्वजनिक तौर पर दानदाताओं के आगे हाथ फैला दिए हैं। आइसीआइसीआइ बैंक में पालिका गोरक्षण केंद्र के नाम पर खाता खुलवाकर दानदाताओं से चारा के लिए दान की अपील की जा रही है।

ट्रांसपोर्ट नगर में पालिका प्रशासन ने सरकारी गोशाला का निर्माण कराया है। एक हजार की क्षमता वाली गोशाला में मौजूदा समय में लगभग 1500 गोवंश पहुंच गया है, लेकिन सरकारी स्तर पर चारा के कोई इंतजाम नहीं हैं। आपसी सहयोग से नगर पालिका भूसा और खर की व्यवस्था कर रही है, लेकिन यह व्यवस्था भी नाकाफी साबित हो रही है। समस्या से निपटने को अब पालिका प्रशासन ने बैंक में खाता खुलवाकर अनूठी पहल की है। जिले में पहला प्रयास: गोवंशों की देखरेख के साथ उनके चारे के लिए यह अपने आप में पहली नई व्यवस्था है। स्थानीय लोगों से अपील की गई है कि वे खाता संख्या 139101000336 में स्वेच्छा से धनराशि भेजें। धनराशि की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। एक रुपये से लेकर हजारों रुपये तक की धनराशि बतौर मदद स्वीकार की जाएगी। चौबीस घंटे बाद भी शून्य है खाते का बैलेंस: गोवंश के नाम पर खाता तो खुलवा दिया गया, लेकिन चौबीस घंटे का वक्त बीतने के बावजूद किसी भी दानदाता ने दान नहीं दिया है। गोरक्षा के नाम पर बैंक ने तो मदद की। जीरो बैलेंस पर खाता खोल दिया, लेकिन चौबीस घंटे बाद भी खाता का बैलेंस शून्य ही रहा। न निकाय ने दिया दान, न आगे आए अधिकारी-पदाधिकारी: अब तक पालिका प्रशासन से लेकर अधिकारी-पदाधिकारी यह कह रहे थे कि चारा का इंतजाम वे निजी खर्च पर करा रहे हैं, लेकिन जब अधिकारिक तौर पर खाता खुल गया तो किसी ने भी एक रुपये का दान नहीं दिया।

chat bot
आपका साथी