मौसम ने कराया मार्च के अंत में मई जैसा अहसास

समाप्त होते मार्च माह के दूसरे दिन बुधवार को मौसम के ग्राफ ने छलांग लगाई। अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर गर्म हवाएं चलती रहीं जिससे मार्च के अंतिम दिन में ही लोगों को मई जैसी गर्मी का अहसास हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 05:05 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 05:05 AM (IST)
मौसम ने कराया मार्च के अंत में मई जैसा अहसास
मौसम ने कराया मार्च के अंत में मई जैसा अहसास

जासं, मैनपुरी: समाप्त होते मार्च माह के दूसरे दिन बुधवार को मौसम के ग्राफ ने छलांग लगाई। अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर गर्म हवाएं चलती रहीं, जिससे मार्च के अंतिम दिन में ही लोगों को मई जैसी गर्मी का अहसास हुआ।

मार्च खत्म होने से पहले ही गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। धूप की तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार के बाद बुधवार को दिनभर तीखी धूप खिली रही। इसके अलावा गर्म हवाएं चलती रहीं, जिससे लोगों को लू के थपेड़ों जैसा अहसास हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, मैनपुरी का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम को भी लगातार गर्म हवा चलती रही।

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी नरेंद्र कुमार के अनुसार, आगामी दो- तीन अधिकतम तापमान एक- दो डिग्री कम हो सकता है, इसके बाद यह तेवर दिखाएगा। वैसे, आगामी पांच दिनों तक मौसम साफ रहेगा, तेज हवा चल सकती है।

तेज हवा से गिरा बिजली का खंभा

कुसमरा : बुधवार को तेज हवाओं की वजह से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त बना रहा। कस्बा कुसमरा में दोपहर के समय में हवाओं की वजह से यादव नगर चौराहा पर लगा बिजली का खंभा धराशायी हो गया। दोपहर होने की वजह से चहल-पहल बेहद कम थी। हवा के कारण दुकानें भी नहीं खुली थीं। खंभे से 11 हजार वोल्ट की लाइन गुजरी थी। गनीमत रही कि उस वक्त कोई चौराहा पर नहीं था। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। अवर अभियंता ज्ञानेंद्र पुष्कर का कहना है कि सूचना मिलते ही खंभे को बदलवाए जाने की कवायद शुरू करा दी गई थी। लाइन शिफ्टिग कराई गई है। नया खंभा भी स्थापित कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी