शिक्षकों ने भरी हुंकार, दिया धरना, की नारेबाजी

मैनपुरी जासं। प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर शिक्षक महासंघ के बैनर तले प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों ने मंगलवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय परिसर में धरना दिया। आंदोलन के लिए शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश लेकर विद्यालयों में तालाबंदी करने का भी दावा किया। इसको बाद मांगों के समर्थन में डीएम को ज्ञापन भी दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 10:41 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 06:06 AM (IST)
शिक्षकों ने भरी हुंकार, दिया धरना, की नारेबाजी
शिक्षकों ने भरी हुंकार, दिया धरना, की नारेबाजी

जासं, मैनपुरी: प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर माध्यमिक और बेसिक विभाग के शिक्षकों ने मंगलवार को डीआइओएस कार्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन किया। सरकार के खिलाफ की नारेबाजी। इसके बाद मांगों के समर्थन में डीएम को ज्ञापन भी दिया।

मंगलवार को डीआइओएस कार्यालय परिसर में हुए धरना प्रदर्शन के दौरान शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष प्रणवीर सिंह यादव ने कहा कि वर्तमान सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल में निरंतर शिक्षक और शिक्षा विरोधी शासनादेश जारी कर अध्यापकों को उत्पीड़ित और अपमानित किया जा रहा है। शिक्षकों के प्रति अविश्वास पैदा करके उनके मनोबल को तोड़ने का कार्य सरकार कर रही है।

शिक्षक महासंघ के संयोजक कृष्णानंद दुबे ने कहा कि भाजपा सरकार शिक्षकों के मौलिक अधिकारों का हनन करके उनको गुलामी की ओर धकेल कर विद्यालयों को निजी हाथों में सौंपना चाहती है। संघर्षशील शिक्षक इसे साकार नहीं होने देंगे, चाहे जो भी कुर्बानी देनी पड़े। उन्होंने कहा कि पहले तो सरकार ने पुरानी पेंशन की व्यवस्था समाप्त की, सामूहिक बीमा समाप्त किया। इसके बाद शिक्षकों की सेवा सुरक्षा को समाप्त करने के लिए धारा 21 के स्थान पर धारा 18 को स्थापित कर प्रबंधकों को शिक्षकों को उत्पीड़ित करने का अस्त्र दे दिया। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि समय रहते शिक्षकों की जायज मांगों को स्वीकार नहीं किया गया तो सरकार को बहुत बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा।

प्राथमिक शिक्षक संघ के सह संयोजक राजेश पांडेय ने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों के लिए प्रेरणा एप लागू करके शिक्षकों पर अविश्वास किया है, उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदयवीर सिंह ने कहा कि सरकार विद्यालयों में समस्याएं उत्पन्न करने के अतिरिक्त कुछ भी नहीं कर रही है। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री मुकेश सिंह चौहान ने कहा कि वर्तमान में अधिकांश अधिकारी निरंकुश हो गए हैं।

धरने के दौरान अरुण यादव, सत्येंद्र सिंह, अवनीश शुक्ला, ओमकिशोर दुबे, श्री चंद यादव, राजेश यादव, प्रेम प्रकाश, श्याम किशोर पाठक, मुकेश यादव, शकुंतला यादव, ममता चौहान, अर्चना चौहान, ममता सिंह, अनुराग तिवारी और माध्यमिक शिक्षा संघ के पूर्व मंत्री अशोक यादव, सत्येंद्र यादव, नारायण सिंह सिसोदिया, कमल पांडे, विजय पीटर, गौरव राठौर, शीशपाल सिंह चौहान, केके मिश्रा, मनोज यादव, ज्ञान प्रभा, रेखा यादव, अनिल पांडे आदि शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी