फड़ लगाने वाले दुकानदारों संग गुंडई, वीडियो वायरल

क्रिश्चियन फील्ड में गुंडा टैक्स न देने पर दुकानदार को बेरहमी से पीटा भाजपाइयों पर आरोपितों को संरक्षण देने का आरोप पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Mar 2019 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 15 Mar 2019 09:39 PM (IST)
फड़ लगाने वाले दुकानदारों संग गुंडई, वीडियो वायरल
फड़ लगाने वाले दुकानदारों संग गुंडई, वीडियो वायरल

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। शहर के क्रिश्चियन मैदान में लगने वाले गुरुवार बाजार में कुछ दबंगों की गुंडई जारी है। अवैध तहबाजारी न देने पर फड़ लगाने वाले दुकानदारों संग मारपीट हो रही है। इस बार की गई मारपीट का किसी ने वीडियो बना लिया, अब इसके वायरल होने से खलबली मची हुई है। वीडियो में मारपीट साफ नजर आने पर भी पुलिस कार्रवाई करने से कतरा रही है।

लंबे अरसे से शहर में गुरुवार को फुटपाथ बाजार लगता आ रहा था, जिससे जाम की स्थित उत्पन्न हो जाती थी। कुछ दिन पहले अधिकारियों ने क्रिश्चियन मैदान में फुटपाथ का बाजार लगवाना शुरू कर दिया था। जिसमें न सिर्फ मैनपुरी बल्कि आसपास के जिलों के तमाम छोटे दुकानदार कपड़े की दुकानें लगाते हैैं। इस बाजार के लगते ही दबंग सक्रिय हो गए हैं। खुद को भाजपाई बताकर हर गुरुवार को दुकानदारों से अवैध वसूली करते है। शिकायत के बावजूद पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है। रुपये न देने वाले दुकानदारों के साथ बेरहमी से मारपीट की जाती है। गुरुवार को एक दुकानदार ने गुंडा टैक्स देने से इन्कार किया तो दुकानदार के साथ बेरहमी से मारपीट की गई। पीड़ित रिपोर्ट लिखाने थाने पहुंचा, लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हुई तो मायूस होकर चला गया।

शुक्रवार को दुकानदार के साथ हुई मारपीट का वीडियो वायरल हुआ तो भाजपाइयों में खलबली मच गई। क्योंकि वीडियो में कुछ भाजपाई मारपीट करते दिखाई दे रहे हैं। भाजपा नगर अध्यक्ष अमित गुप्ता भी वहीं मौजूद दिखाई दे रहे है। दुकानदारों का आरोप है कि भाजपा नेताओं के संरक्षण में उनसे अवैध वसूली की जाती है। नेताओं के डर के कारण पुलिस भी कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इंस्पेक्टर कोतवाली जसवीर सिंह सिरोही ने बताया कि वसूली करने वालों को तत्कालीन एसडीएम अशोक कुमार सिंह द्वारा अनुमति पत्र दिया गया है, उसी आधार पर वसूली की जाती है। मारपीट करने की कोई तहरीर नहीं मिली है। जांच की जा रही है। नहीं है वसूली का अधिकार: जानकारों के मुताबिक फुटपाथ का बाजार क्रिश्चियन मैदान में लगता है। जो मिशनरी की संपत्ति है। इस जमीन पर लगने वाली दुकानों से वसूली करने की अनुमति एसडीएम द्वारा नहीं दी जा सकती है। नगर पालिका को भी यहां से वसूली कराने का अधिकार नहीं है। तय बाजारी के ठेके उठना बंद हो चुके है।

नहीं दी जाती वसूली की रसीद: दुकानदारों को वसूली की रसीद नहीं दी जाती है। दुकानदारों के मुताबिक उन्होंने रुपये देने के बाद रसीद की मांग की तो गाली गलौज कर चुप करा दिया गया। वसूली करने वाला एक रजिस्टर में दुकानदार का नाम, पता अंकित कर लेता है।

पुलिस के ठंडे बस्ते में शिकायतें: दुकानदारों ने बताया कि वे अपने साथ हो रहे उत्पीड़न की शिकायत करने कई बार कोतवाली पहुंचे, लेकिन हर बार पुलिस ने तहरीर लेकर पहले जांच करने की बात कहीं। लेकिन कोई पुलिस कर्मी जांच करने नहीं आया। सभी शिकायतें पुलिस के ठंडे बस्ते में है।

chat bot
आपका साथी