कुछ समय बाद बिना टोकन के गुजारी जाएंगी रेल गाड़ियां

भोगांव संसू ट्रेनों का संचालन नए सिग्नल प्रणाली से करने के लिए सिग्नल सिस्टम में बदलाव की प्रक्रिया का काम दो स्टेशनों पर शुरू करा दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:55 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:55 AM (IST)
कुछ समय बाद बिना टोकन के गुजारी जाएंगी रेल गाड़ियां
कुछ समय बाद बिना टोकन के गुजारी जाएंगी रेल गाड़ियां

भोगांव, संसू : ट्रेनों का संचालन नए सिग्नल प्रणाली से करने के लिए सिग्नल सिस्टम में बदलाव की प्रक्रिया का काम दो स्टेशनों पर शुरू करा दिया गया है। मोटा स्टेशन पर काम पूरा होने के बाद अब इस प्रक्रिया को कोसमा और भोगांव स्टेशन पर पूरा कराया जा रहा है। दोनों स्टेशनों पर काम पूरा होते ही अब ट्रेनों को बिना टोकन दिए गुजारा जाएगा।

फर्रुखाबाद-शिकोहाबाद रेल खंड पर सिग्नल सिस्टम में बदलाव की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। नए सिग्नल सिस्टम के प्रभाव में आते ही इस ट्रैक पर गुजरने वाली ट्रेनों को पुराने टोकन सिस्टम के सहारे संचालित नहीं किया जाएगा। सालिड स्टेट ब्लाक इंटरफेस प्रणाली से ट्रेनों को स्टेशनों से आसानी से गुजारा जाएगा। ब्लाक सेक्शन में एक समय में एक ट्रेन को ही चलाने की व्यवस्था नए सिस्टम से रहेगी। मोटा स्टेशन पर बीते दिनों काम पूरा होने के बाद अब रेलवे के सिग्नल विभाग ने कोसमा और भोगांव स्टेशन पर इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मशीनों को लगाना शुरू किया है। भोगांव स्टेशन पर मोटा की ओर जाने वाली ट्रेन को बिना टोकन के चलाया जा रहा है। छह महीने में सभी स्टेशनों पर इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। नई मशीनों को लगने के बाद सिग्नल विभाग के अधिकारियों ने भोगांव स्टेशन अधीक्षक यशभान तोमर, स्टेशन मास्टर भूपेंद्र सिंह, अतीक अहमद को ट्रेनों के संचालन को लेकर जरूरी जानकारी दी। वरिष्ठ खंड अभियंता सिग्नल टूंडला अरविद कुमार यादव ने बताया कि कोसमा स्टेशन पर काम पूरा करने के बाद भोगांव स्टेशन पर शेष रह गए काम को कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिले रूम व अन्य जरूरी मशीनों को जल्द लगवाने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी