बचपन में ही करें बच्चों की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : एनएसएस शिविर के चौथे दिन शिविरार्थी छात्राओं ने नगरिया गांव में बाल सुरक्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Mar 2018 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 13 Mar 2018 10:55 PM (IST)
बचपन में ही करें बच्चों की सुरक्षा
बचपन में ही करें बच्चों की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : एनएसएस शिविर के चौथे दिन शिविरार्थी छात्राओं ने नगरिया गांव में बाल सुरक्षा के साथ टीकाकरण जागरूकता फैलाई। लोगों से टीकाकरण की न सिर्फ जानकारियां जुटाईं बल्कि उन्हें टीकों की अहमियत भी समझाई।

राजकीय कन्या इंटर कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं द्वारा सात दिवसीय जागरूकता शिविर में मंगलवार को नगरिया के ग्रामीणों को जानकारियां दी गईं। बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एके जैन ने कहा कि गर्मी के मौसम में बीमारियों के कीटाणु सक्रिय हो जाते हैं। इनकी चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे आते हैं। अनदेखी के कारण डायरिया, पेट दर्द, उल्टी, दस्त के साथ बुखार और त्वचा संबंधी बीमारियां फैलती हैं। बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए उनका टीकाकरण कराया जाना बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम अधिकारी आशा ¨सह ने कहा यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने आसपास रहने वालों को टीकाकरण के संबंध में जानकारी दें। छात्राओं ने सर्वे फॉर्म के आधार पर गांव में भ्रमण कर लोगों को बीमारियों के बारे में जानकारी दीं और सूचनाएं एकत्र कीं। इस मौके पर सुनीता देवी, शैली पांडेय, मधु यादव, अंजली, दीपिका तिवारी, मोनिका प्रजापति, चारु सक्सेना, गुलिश्ता अंसारी, दिव्या यादव, दिव्या शाक्य सहित कई छात्राएं मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी