अंग्रेजी की पढ़ाई को सरल बनाएगा मॉडयूल

भोगांव (मैनपुरी) : प्राथमिक कक्षाओं में अंग्रेजी का शिक्षण सरल बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Aug 2017 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 13 Aug 2017 11:03 PM (IST)
अंग्रेजी की पढ़ाई को सरल बनाएगा मॉडयूल
अंग्रेजी की पढ़ाई को सरल बनाएगा मॉडयूल

भोगांव (मैनपुरी) : प्राथमिक कक्षाओं में अंग्रेजी का शिक्षण सरल बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले चरण में मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण के लिए डायट मथुरा भेजा जाएगा। इनके नाम तय करने का जिम्मा बीएसए को दिया गया है।

प्राथमिक कक्षाओं में अंग्रेजी विषय के शिक्षण को सरल और रुचिकर बनाने के लिए शिक्षकों के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने मॉडयूल जारी किया है। इस मॉडयूल को कक्षा शिक्षण में लागू करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहले चरण में जिले के चार शिक्षकों को मॉडयूल आधारित प्रशिक्षण के लिए मथुरा डायट भेजा जाएगा। 28 से 31 अगस्त तक होने वाले प्रशिक्षण के लिए चार से शिक्षकों के नाम तय करने के लिए बीएसए और डायट प्राचार्य को जिम्मा दिया गया है। इन शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के तौर पर प्रशिक्षित करने के बाद जिले में प्रशिक्षण शिविर ब्लॉक स्तर पर आयोजित किए जाएंगे।

मास्टर ट्रेनर बनने वाले शिक्षक अंग्रेजी विषय से संबंधित होंगे। मथुरा में प्रशिक्षण लेने के बाद सभी शिक्षकों को ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों में अंग्रेजी शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। एससीईआरटी के संयुक्त निदेशक अजय कुमार ¨सह ने मास्टर ट्रेनर के लिए शिक्षकों के नाम अविलंब तय कर उपलब्ध कराने के लिए डायट प्राचार्य को पत्र भेजा है। डायट प्राचार्य नरेंद्र पाल ¨सह ने बताया कि मास्टर ट्रेनरों के नाम तय करने के बाद प्रशिक्षण पूरा होते ही ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण का शेडयूल जारी कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी