बेकाबू हो रही दिल की धड़कन, बढ़ रहा प्रेशर

विश्व ह्दय दिवस पर शनिवार को जिला अस्पताल परिसर में निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। मरीजों की विभिन्न जांचों के साथ उन्हें दवाओं के साथ स्वास्थ्य लाभ दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 10:36 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 10:36 PM (IST)
बेकाबू हो रही दिल की धड़कन, बढ़ रहा प्रेशर
बेकाबू हो रही दिल की धड़कन, बढ़ रहा प्रेशर

जासं, मैनपुरी : विश्व हृदय दिवस पर शनिवार को जिला अस्पताल परिसर में निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। मरीजों की विभिन्न जांचों के साथ उन्हें दवाओं के साथ स्वास्थ्य लाभ दिया गया।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरके ¨सह ने कहा कि बदलती जीवनशैली और दिनचर्या का प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। ज्यादा मसालेदार और तैलीय पदार्थो के सेवन से दिल बीमार हो रहा है। युवाओं में भी यह बीमारी बढ़ रही है। रोजाना अस्पताल में दो दर्जन से ज्यादा मरीज सिर्फ सीने में जलन और दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचते हैं।

जिला सलाहकार अभय कुमार ¨सह ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार के साथ हरी सब्जियों को शामिल करें। कैंप में एक सैकड़ा से ज्यादा मरीजों के रक्त की जांच के साथ ईसीजी कराई गई। अधिकांश मरीजों को दवाओं के साथ उपचार दिया गया। डॉ. विवेक यादव, अमित ¨सह, किरन यादव, अरुणा यादव, वैभव गुप्ता, विपुल सक्सेना, मोहित मिश्रा, सोनल तिवारी, निर्मला ¨सह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी