नियमों के उल्लंघन पर वाहनों के काटे चालान

प्रवर्तन अधिकारी ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर चलाया अभियान की कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 06:30 AM (IST)
नियमों के उल्लंघन पर वाहनों के काटे चालान
नियमों के उल्लंघन पर वाहनों के काटे चालान

जासं, मैनपुरी: नियमों की अनदेखी कर सड़कों पर फर्राटा भरने वाले चालकों के खिलाफ रविवार को सघन अभियान चलाया गया। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर बगैर हेलमेट और सीट-बेल्ट वाले वाहनों के चालान किए।

रविवार सुबह 11 बजे प्रवर्तन अधिकारी डा. कौशलेंद्र ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर शहर के करहल चौराहा पर अभियान चलाया। बिना हेलमेट गुजरने वाले चालकों को रोककर उनसे पूछताछ की। इन्हें सड़क सुरक्षा की जानकारी देने के साथ जुर्माना लगाया।

बाइक पर अनाधिकृत ढंग से लोहे के एंगिल लगवाकर उसका कामर्शियल इस्तेमाल करने वाले सब्जी विक्रेताओं को रोककर गाड़ी के कागजात दिखाने के लिए कहा। कई के पास वाहनों के दस्तावेज नहीं मिले। बनावट से छेड़छाड़ करने पर तीन चालकों पर जुर्माना लगाया गया। लोहे की एंगिल हटवाने के भी निर्देश दिए गए। एजेंसी से निकले हाकर की बाइक पर लोहे की एंगिल से बने फ्रेम पर पांच सिलिडर लटके हुए थे, इस पर जुर्माना किया गया। उन्होंने बताया शहर के सभी तिराहों और चौराहों पर यातायात पुलिस की मदद से प्रतिदिन अभियान चलाया जाएगा। मत्स्य और पशुपालक भी उठाएंगे केसीसी का लाभ

जासं, मैनपुरी: प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के साथ मत्स्य और पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि उनको कम ब्याज पर आसानी से ऋण प्राप्त हो सके। योजना के तहत ऐसे कृषक जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है और वह पशुपालन अथवा मत्स्य पालन करते हैं, तो वह इसके लिए पात्र हैं।

मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने जिले के सभी कृषि और बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के साथ ही मत्स्य और पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाए, ताकि उनको कम ब्याज पर आसानी से ऋण प्राप्त हो सके। सीडीओ ने बताया कि इस योजना में फसली ऋण के ही समान समय से अदायगी पर तीन फीसद ब्याज की विशेष छूट दी जाएगी। वित्तीय वर्ष 2020-21 में मत्स्य पालन के लिये प्रति हेक्टेयर दो लाख रुपये के किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी। पशुपालन के तहत गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी, सूकर आदि के पालन के लिए भी दो लाख रुपये तक किसान क्रेडिट कार्ड बिना किसी गारंटी और बंधक के बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शत-प्रतिशत लाभार्थियों के साथ ही मत्स्य और पशुपालकों के भी किसान क्रेडिट कार्ड प्राथमिकता पर बनाए जाएंगे। उन्होंने किसानों से कहा कि वह प्रदेश सरकार की इस लोक कल्याणकारी और लाभार्थीपरक योजना के बारे में नजदीकी बैंक शाखा से लाभ प्राप्त करें।

chat bot
आपका साथी