खाद्य टीम का छापा, एक्सपायरी डेट का मिला सामान

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने एजेंसी और आटा मिल फ्लोर मिल पर छापा मारा। एक ए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 05:06 AM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 05:06 AM (IST)
खाद्य टीम का छापा, एक्सपायरी डेट का मिला सामान
खाद्य टीम का छापा, एक्सपायरी डेट का मिला सामान

जासं, मैनपुरी: खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने एजेंसी और आटा मिल फ्लोर मिल पर छापा मारा। एक एजेंसी पर तो एक्सपायरी डेट का खाद्यान्न मिला। वहीं फ्लोर मिल में रखी बोरियों पर निर्माण और एक्सपायरी डेट अंकित नहीं पाई गई। विभाग ने नोटिस जारी करते हुए एक कारोबारी को लाइसेंस प्रस्तुत करने को कहा है। इस दौरान सात नमूने लिए गए।

गुरुवार को अभिहित अधिकारी डा. टीआर रावत के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने गढि़या संसारपुर स्थित मैसर्स देवांश एजेंसी पर छापा मारा। इस दौरान स्थिति संतोषजनक नहीं मिली तो काफी मात्रा में ऐसा खाद्य पदार्थ मिला, जिसकी मियाद निकल चुकी थी। इसमें बिस्कुट, कैडबरी चाकलेट और कुरकुरे आदि सामान था।

गढि़या संसारपुर से राम एजेंसी के यहां से कुरकुरे और दूसरे खाद्य पदार्थाें के नमूने लिए। लाइसेंस प्रस्तुत न करने पर एजेंसी संचालक को इसे कार्यालय में दिखाने को कहा। टीम ने इसके बाद संसारपुर सेवाराम स्थित ज्ञान फ्लोर मिल का निरीक्षण किया। फ्लोर मिल में तैयार आटा, मैदा और सूजी की बोरियों पर बेच नंबर नहीं मिला तो निर्माण तिथि और एक्सपायरी तिथि का भी उल्लेख नहीं था। टीम ने इस दौरान लिए गए सभी नमूनों को सील कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी रामसुंदर पटेल, खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. राजीव कुमार, डीके सिंह, एसबी सिंह मौजूद रहे।

सिविल लाइन फीडर हुआ अपडेट: सबसे ज्यादा उपभोक्ताओं वाले सिविल लाइन फीडर को बुधवार को अपग्रेड कराया गया। यहां अक्सर फाल्ट और कटौती की समस्या बनी रहती थी। इस फीडर से देहात का बड़ा हिस्सा मिलाकर शहर का लगभग आधा इलाका रोशन होता है। पांच एमवीए क्षमता के ग्रामीण फीडर पर रखे ट्रांसफारमर के अलावा 10 एमवीए क्षमता का ट्रांसफारमर भी स्थापित कराया गया।

अधिशासी अभियंता मागेंद्र अग्रवाल का कहना है कि अब फीडर की कुल क्षमता 15 एमवीए हो गई है। इसका फायदा लोगों को मिलेगा। फाल्ट और लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिल जाएगी। प्रयास है कि आने वाले दिनों में व्यवस्था को और बेहतर कराया जाए। इस उपकेंद्र के अंतर्गत लगभग 40 गांव आते हैं। पहले वाले 10 एमवीए के ट्रांसफारमर से नलकूप कनेक्शनों को सप्लाई दी जाएगी। जबकि पांच एमवीए वाले ट्रांसफारमर से गांवों को बिजली पहुंचाई जाएगी।

621 बकाएदारों के काटे कनेक्शन

बुधवार को डिस्कनेक्शन टीम ने जिले भर में अभियान चलाकर 621 बकाएदारों के कनेक्शन काट दिए। डिवीजन-1 में 36, डिवीजन-2 में 232 और डिवीजन-3 में 350 उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई कराई गई।

chat bot
आपका साथी