दुर्गा नवमी पर पूजा अर्चना को उमड़े भक्त

शहर और देहात के मंदिरों पर सुबह से लगी रही भीड़ मांगी मनौतियां कन्याओं को भोज कराकर कमाया पुंण्य।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 04:00 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 04:00 AM (IST)
दुर्गा नवमी पर पूजा अर्चना को उमड़े भक्त
दुर्गा नवमी पर पूजा अर्चना को उमड़े भक्त

जासं, मैनपुरी: रविवार को भी दुर्गा नवमी मनाई गई। माता सिद्धिदात्री की उपासना के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा। सिद्ध शीतला धाम पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे भक्तों ने माता का पूजन कर मनौतियां मांगीं। देर शाम तक श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। श्रद्धालुओं ने परिवार के साथ नेजा चढ़ाए।

महानवमी का पर्व श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। तड़के तीन बजे से ही मैनपुरी-कुरावली मार्ग स्थित शीतला माता मंदिर में भक्तों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। सुबह चार बजे दर्शनों के लिए मंदिर के कपाट खुलते ही श्रद्धालु उमड़ पड़े। धूप, दीप, अगरबत्ती जलाकर विधि-विधान मइया की आरती उतारी गई। माता रानी को प्रसाद का भोग लगाकर मनौतियां मांगी गईं। शहर के कचहरी रोड स्थित दुर्गा माता मंदिर, आवास विकास कालोनी स्थित गायत्री माता मंदिर, मुहल्ला कटरा स्थित देवी मंदिरों पर भी माता सिद्धिदात्री की उपासना कर आरती उतारी गई। देवी रोड स्थित काली माता मंदिर पर हवन का आयोजन कर माता का आह्वान किया गया।

कन्याओं का पूजन कर लिया आशीर्वाद: नौ दिनों तक व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने रविवार को भी नवमी पर माता का आह्वान कर कन्याओं का पूजन किया। पैरों में महावर लगाने के बाद कन्याओं का सिंगार कर चुनरी ओढ़ाई गई। बाद में हलवा, पूड़ी, खीर के साथ जलेवी और दही आदि मिठाइयों का प्रसाद परोसा गया। देवी मंदिरों के अलावा घरों में भी बड़ी संख्या में कन्याओं का पूजन कर उन्हें दान दिया गया। ग्रामीण इलाकों में अधिकांश भक्त ऐसे भी रहे, जिन्होंने घरों में बोये गए जवारों के साथ पैदल शोभायात्रा निकाली और शीतला माता मंदिर में पहुंचकर उनका पूजन किया।

भंडारों की रही धूम, हजारों ने लिया प्रसाद: महानवमी पर शहर में दर्जनों स्थानों पर प्रसाद का वितरण कराया गया। शहर के देवी रोड, शीतला धाम के समीप भंडारे चले। श्रद्धालुओं को खीर, चावल और अन्य सामग्री बांटी गई। चांदेश्वर रोड पर चावल, छोले बांटे गए।

सोहम आश्रम पर हुआ भंडारा: संसू, किशनी: नवरात्र पर नगर के सोहम आश्रम पर चली श्रीमद भागवत कथा का समापन भंडारा से हुआ। युवा समाजसेवी सोनू चौहान ने सभी महात्मा को कंबल बांटे। इस अवसर पर स्वामी सर्वेशानंद, अरबिद महाराज, राजबहादुर चौहान, नगेन्द्र चौहान, आदित्य बाजपेयी, धर्मेन्द्र चौहान, अनूप चौहान आदि मौजूद रहे।

श्रद्धालुओं ने की मां दुर्गा की आराधना: संसू, कुरावली: शनिवार को कस्बा और क्षेत्र में श्रद्धालुओं ने मां के नौवें स्वरूप मां दुर्गा की आराधना की। श्रद्धालुओं ने जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया गया।

श्रद्धालुओं ने कस्बा में जीटी रोड स्थित वनखंडेश्वर नाथ, झारखंडेश्वर नाथ और सोनई स्थित ब्रह्मदेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में मां के नौवें स्वरूप मां दुर्गा का पूजन अर्चन करते हुए मनोकामना पूर्ण होने की कामना की। वहीं, नगर के जीटी रोड स्थित मंदिर वनखंडेश्वर नाथ, मंदिर झारखंडेश्वर नाथ, वेदन टोला स्थित काली मंदिर, नगला चेनी स्थित मंदिर में भंडारों का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

देवी मां की पूजा कर बांटा प्रसाद: भोगांव: दुर्गा नवमी के पर्व पर देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। रविवार को सुबह से ही गमा देवी की मठिया, सोमेश्वरनाथ मंदिर सहित देवी मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालु लाइन लगाकर पूजा अर्चना करते रहे। मंदिरों व घरों में पूजा अर्चना कर मनोतियां मांगी। रेलवे क्रासिग के निकट केएल कंपाउंड में राजेश पांडेय, मेहरबान सिंह यादव, ब्रजेश पांडेय ने अलग-अलग स्टाल लगाकर मां की पूजा अर्चना कर, कन्याओं को भोज कराकर चना हलुआ व पूड़ी सब्जी का प्रसाद वितरित किया।

chat bot
आपका साथी