बेसन में निकला रंग, सरसों का तेल भी मिलावटी

होली के त्योहार पर नागरिकों को मिलावटी और घटिया खाद्य सामग्री बेची गई थी। यह राजफाश खाद्य पदार्थाें की जांच में हुआ है। बेसन में रंग मिला निकला तो सरसों के तेल में रंग के अलावा घटिया तेल की मिलावट साबित हुई है। नमकीन में रंग और टोमेटो का इस्तेमाल पाया गया है। जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने संबंधित दुकानदारों के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Dec 2021 05:25 AM (IST) Updated:Fri, 24 Dec 2021 05:25 AM (IST)
बेसन में निकला रंग, सरसों का तेल भी मिलावटी
बेसन में निकला रंग, सरसों का तेल भी मिलावटी

जासं, मैनपुरी: होली के त्योहार पर नागरिकों को मिलावटी और घटिया खाद्य सामग्री बेची गई थी। यह राजफाश खाद्य पदार्थाें की जांच में हुआ है। बेसन में रंग मिला निकला तो सरसों के तेल में रंग के अलावा घटिया तेल की मिलावट साबित हुई है। नमकीन में रंग और टोमेटो का इस्तेमाल पाया गया है। जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने संबंधित दुकानदारों के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर किए हैं।

ये नमूने हो गए फेल-

विभाग ने कुरावली फर्दखाना स्थित नंद किशोर के यहां से पूजा में प्रयुक्त घी का नमूना लिया था, जो असुरक्षित निकला, जबकि फैट बढ़ी थी। काजीटोला, बेवर के आबिद उर्फ आमिर के यहां से लिए गए बेसन में रंग निकला। भरथना चौकी, बेवर स्थित प्रदीप कुमार के सरसों तेल में रंग के साथ घटिया तेल की मिलावट साबित हुई। मुहल्ला अग्रवाल करहल रोड मैनपुरी के मनोज गुप्ता की नमकीन भी मिलावटी थी और पैकिग सही नहीं थी। इलाबांस, जागीर के प्रशांत मिश्रा का मिश्रित तेल भी मिलावटी था। काजीटोला, करहल के संजीव जैन की नमकीन में तो रंग और टोमेटो की मिलावट साबित हुई है।

त्योहार पर लिए गए नमूनों की रिपोर्ट में कई फेल हुए हैं। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ दीवानी न्यायालय में एसीजेएम कोर्ट में वाद दायर किए गए हैं।

-डा. टीआर रावत, अभिहित अधिकारी।

खाद्य सुरक्षा विभाग टीम ने किया मिष्ठान भंडारों का निरीक्षण

संसू, अजीतगंज: गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने एसपी सिंह के नेतृत्व में ब्लाक क्षेत्र के गांव तारापुर, एलाऊ, अजीतगंज, कछपुरा आदि गांवों में मिष्ठान भंडार की दुकानों पर निरीक्षण किया। मौजूद मिठाइयों की गुणवत्ता परखी।

निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्य राम सुंदर, राजीव कुमार, देवेंद्र कुमार आदि ने दुकानदारों को एक्सपायरी सामान नहीं बेचने और मिलावटी चीजों से परहेज करने की नसीहत दी। एलाऊ चौराहे स्थित कृष्णा बैकर्स पर काउंटर में रखी मिठाइयों की जांच की जिनकी गुणवत्ता सही पाई गई। दुकानदारों को निर्देश दिए मिठाई बनाते समय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, जिससे लोगों में संक्रामक बीमारी न फैले। इस मौके पर राकी चौहान, नवनीत दुबे, ज्ञानेंद्र चौहान, रिकू चौहान, रामविलास सक्सेना, संतोष कुमार, संजू गुप्ता आदि दुकानदार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी