मिली वैक्सीन, 140 केंद्रों पर कराया गया वैक्सीनेशन

सप्ताह भर के बाद वैक्सीनेशन को लेकर राहत भरी खबर आई है। 140 केंद्रों पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 05:21 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 05:21 AM (IST)
मिली वैक्सीन, 140 केंद्रों  पर कराया गया वैक्सीनेशन
मिली वैक्सीन, 140 केंद्रों पर कराया गया वैक्सीनेशन

जासं, मैनपुरी : सप्ताह भर के बाद वैक्सीनेशन को लेकर राहत भरी खबर आई है। 140 केंद्रों पर हुए आयोजन में 8450 लाभार्थियों ने वैक्सीन लगवाई। हर केंद्र पर लाभार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। स्वास्थ्य विभाग अब आने वाले दिनों में इस संख्या को बढ़ाने का दावा कर रहा है।

सप्ताह भर से वैक्सीन को लेकर जिले में किल्लत बनी हुई थी। सोमवार को जिले में 140 सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन कराया गया। प्रत्येक केंद्र की जिम्मेदारी संबंधित केंद्र प्रभारी को सौंपी गई थी। अपने स्लाट के अनुसार लाभार्थियों ने केंद्रों पर पहुंचकर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि शासन स्तर से कुछ वाइलें उपलब्ध कराई गई हैं। उपलब्धता के अनुसार लाभार्थियों को उसका लाभ दिया जा रहा है। सोमवार को शाम पांच बजे तक 6251 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जा सकीं। हालांकि, केंद्रों पर सुविधा को लेकर लाभार्थियों में नाराजगी बनी रही। किसी भी केंद्र पर लाभार्थियों के बैठने के लिए स्थान नहीं हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें आधा घंटा रोककर मानीटरिग करने के निर्देश हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। केंद्रों पर न तो पर्याप्त कुर्सियां हैं और न ही स्वास्थ्य कर्मियों के प्रबंध हैं। सीएमओ का कहना है कि वे स्वयं इसकी मानीटरिग करेंगे। मोबाइल पर शिक्षकों का संदेश करेगा वैक्सीनेशन को प्रेरित: मेगा वैक्सीनेशन में इस बार परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें तैनाती क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर वैक्सीन की अहमियत समझानी होगी। इस काम के लिए इंटरनेट मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं।

एक जुलाई से मेगा वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है। मैनपुरी को भी प्रतिदिन लगभग 20 हजार लोगों को वैक्सीन से सुरक्षित करने का लक्ष्य दिया गया है। शिक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है कि उन्हें स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सूची बनानी होगी। इस सूची में सभी अभिभावकों के मोबाइल नंबरों को शामिल करना होगा। ऐसे अभिभावकों की जानकारी करनी होगी जो वाट्सएप या दूसरे इंटरनेट मीडिया माध्यम से जुडे़ रहते हैं। सूची तैयार करने के बाद प्रतिदिन ग्रुप मैसेज भेजने होंगे। मैसेज में वैक्सीन से संबंधित ऐसी जानकारियां दी जाएंगी जो अभिभावकों के भ्रम को तोड़कर उन्हें जागरूक करें। बीएसए विजय प्रताप सिंह का कहना है कि शिक्षा विभाग इस कार्य में पूर्ण सहयोग करने को तैयार है। सभी शिक्षकों को इस संबंध में जानकारी दी जा चुकी है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि शिक्षक अपना ज्यादातर समय गांव में ही बिताते हैं। ऐसे में अभिभावक भी उनकी बात मानते हैं। यदि शिक्षक किसी बात के लिए लोगों को समझाएंगे तो निश्चित ही उसका फर्क पडे़गा।

chat bot
आपका साथी