निश्शुल्क दाखिले से मुकर रहे निजी स्कूल

मैनपुरी : निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत गरीबों के बच्चों को प्रवेश देने

By Edited By: Publish:Mon, 26 Sep 2016 06:28 PM (IST) Updated:Mon, 26 Sep 2016 06:28 PM (IST)
निश्शुल्क दाखिले से मुकर रहे निजी स्कूल

मैनपुरी : निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत गरीबों के बच्चों को प्रवेश देने में आनाकानी करने वाले विद्यालयों के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने कार्रवाई की मांग की है।

सोमवार को कलक्ट्रेट के तिकोनिया पार्क में नारेबाजी करते हुए आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक मुन्ना ¨सह चौहान ने कहा कि आरटीई के तहत व्यवस्था की गई है कि दुर्बल वर्ग के उन बच्चों को निजी विद्यालयों में निश्शुल्क प्रवेश दिया जाए जो अपने बच्चों की शिक्षा का खर्च नहीं उठा सकते हैं। ऐसे सभी बच्चों को निश्शुल्क ड्रेस और पाठ्य पुस्तकें भी प्रदान कराई जाती हैं।

लेकिन, जिले में इस नियम का उल्लंघन हो रहा है। गरीब बच्चों को प्रवेश देने में निजी विद्यालय आनाकानी कर रहे हैं। जिला सचिव रामसेवक वर्मा का कहना है कि जिले में एक सैकड़ा से ज्यादा निजी स्कूल संचालित हो रहे हैं लेकिन बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। जिन स्कूलों ने बच्चों को अपने यहां प्रवेश दिया भी है तो वे उनकी पढ़ाई को लेकर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने जांच कराकर ऐसे सभी विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए जिलाधिकारी के नाम प्रार्थना पत्र उप जिलाधिकारी को सौंपा है।

chat bot
आपका साथी