मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की होगी जांच

मैनपुरी: विकास कार्यो की गुणवत्ता में सुधार लाने और आधे-अधूरे कार्यों के निर्माण में तेजी लाने के

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2015 06:35 PM (IST)
मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की होगी जांच

मैनपुरी: विकास कार्यो की गुणवत्ता में सुधार लाने और आधे-अधूरे कार्यों के निर्माण में तेजी लाने के लिए अब मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल परियोजनाओं की जांच कराई जाएगी। निर्माण कार्य में प्रयोग की गई सामग्री के नमूने लिए जाएंगे। जांच में अगर मानकों की अनदेखी साबित होती है। तो कार्यदायी संस्था के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ठेकेदार की जमानत राशि जब्त कर उसे काली सूची में डाल दिया जाएगा।

निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति और मानकों की अनदेखी की शिकायतों को शासन ने गंभीरता लिया है। जिले में दो दर्जन से अधिक परियोजनाएं जांच टीम की राडार पर होंगी। टीम में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा तकनीक विशेषज्ञ को शामिल किया जाएगा। विशेषज्ञ कार्यों की गुणवत्ता की जांच करेंगे। अधिकारी वित्तीय अनियमितताओं पर पैनी नजर रखेंगे।

देवी मेला से विद्यापुर होकर रूपपुर भरतपुर जाने वाला मार्ग और इस मार्ग पर ईशन नदी पर बनाया गया पुल छह माह बीतने के बाद ही उखड़ने लगा है। इसके अलावा सिमरई लहरा मार्ग, राजकीय इंटर कॉलेज की मरम्मत का कार्य, पुलिस लाइन में कराए गए कार्यों, नगर की आंतरिक सड़कों, दिवन्नपुर अजीतपुर मार्ग पर ईशन नदी के पुल दो दर्जन से अधिक परियोजनाओं की जांच की जाएगी। कुछ सड़कों की जांच शुरू भी कर दी गई है।

अभी तक दो माह में कराई गई जांच में दोषी मिले अधिकारी कर्मचारियों पर स्पष्टीकरण मांगने या चेतावनी देने की ही कार्रवाई की गई है। लेकिन अब विकास कार्यों में धांधली मिलने पर वित्तीय अनियमितता मानते हुए कड़ी कार्रवाई होगी। समय पर कार्य पूरा न करने वाले ठेकेदारों, कार्यदायी संस्थाओं से जवाब-तलब कर तत्काल कार्य पूर्ण करने की चेतावनी दे एक मौका दिया जाएगा। उसके बाद भी कार्य पूरा न करने पर ठेकेदार को काली सूची में डाल कार्यदायी संस्था के अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी