'सीमेंट' टाइल्स से 'रेत' का फर्श

मैनपुरी: करोड़ों की लागत से जिले में विकास कार्य कराए जा रहे हैं। महंगी सीमेंट टाइल्स बिछाकर सड़कों का

By Edited By: Publish:Thu, 05 Mar 2015 07:52 PM (IST) Updated:Thu, 05 Mar 2015 07:52 PM (IST)
'सीमेंट' टाइल्स से 'रेत' का फर्श

मैनपुरी: करोड़ों की लागत से जिले में विकास कार्य कराए जा रहे हैं। महंगी सीमेंट टाइल्स बिछाकर सड़कों का सुंदरीकरण भी कराया जा रहा है। मगर किसी भी ईट पर न तो फर्म का नाम है और न ही निर्माण की तिथि। निर्माताओं की मिलीभगत से ईटों के नाम पर जिले में बडे़ पैमाने पर खेल किया जा रहा है। कुछ टाइल्स तो ऐसी होती हैं कि वह रेत की तरह झड़ती हैं।

जिले में बड़े स्तर पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। कहीं सड़कों का डामरीकरण चल रहा है, तो कहीं देहातों में गलियों का निर्माण। प्रत्येक निर्माण कार्य में सीमेंट की ईटें बिछवाई जा रही हैं। इनमें से किसी भी ईट पर न तो संबंधित फर्म का नाम दर्ज है और न ही निर्माण की तिथि अंकित है।

बिना नाम और तिथि वाली ईटों को धड़ल्ले से विकास कार्यो के नाम पर खपाया जा रहा है। स्थिति यह है कि अधिकांश जगहों पर ठेकेदारों द्वारा लगवाई गई सीमेंट की ईटें टूटकर खराब हो गई हैं। कई स्थानों पर तो इनकी गुणवत्ता पर भी सवाल उठ रहे हैं।

महीना भर पहले की बात है। कलक्ट्रेट परिसर में बिछवाई जा रही घटिया किस्म की ईटों के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्य को रुकवा दिया गया था। बाद में गुणवत्ता युक्त ईटें बिछवाने के बाद ही कार्य दोबारा शुरू हो सका था।

मिट्टी की ईटों का नियम अलग

मिट्टी की ईटों के निर्माण को लेकर भट्ठा स्वामियों के लिए बाकायदा नियमावली निर्धारित है। इनमें चिमनी से निकलने वाले धुएं से लेकर मजदूरों के मेहनताने तक का प्रशासन को हिसाब देना होता है। मिट्टी से बनी ईटों को बेचने से पहले संबंधित भट्ठा स्वामी को ईटों पर अपनी फर्म का नाम भी अंकित कराना होता है।

मगर सीमेंट की ईटों के निर्माण पर फिलहाल जिले में अभी ऐसी कोई भी व्यवस्था लागू नहीं की गई है। बिना फर्म का नाम खुदवाए ही सीमेंट से बनी ईटों का निर्माण और बिक्री की जा रही है।

अधिकारी कहिन

सीमेंट की ईंटों पर भी फर्म का नाम लिखा होना चाहिए। अभी तक यह क्यों नहीं हुआ, इसकी जानकारी कराई जाएगी। इस संबंध में जल्द ही निर्देश भी जारी किए जाएंगे। बिना फर्म का नाम लिखी ईटें नहीं बिछवाई जा सकेंगी।

डॉ.चंद्रभूषण, प्रभारी जिलाधिकारी, मैनपुरी।

chat bot
आपका साथी