अंधेरी सड़कों पर गंदगी का डेरा

By Edited By: Publish:Sun, 31 Aug 2014 07:24 PM (IST) Updated:Sun, 31 Aug 2014 07:24 PM (IST)
अंधेरी सड़कों पर गंदगी का डेरा

मैनपुरी: सभासद की उपेक्षा के चलते नगर पालिका परिषद क्षेत्र के वार्ड सात जुलापुरी क्षेत्र में समस्याएं मुंह बाए खड़ी हैं। सड़कें तो बनी हैं, लेकिन नालियां सही न होने से घरों से निकलने वाला पानी सड़कों पर बहता है। खंभों पर लगी लाइटें बेकार हैं। गलियों में अंधेरा रहने से लोग अक्सर गिरकर चोटिल होते हैं। क्षेत्र से होकर बहने वाले नाले की बाउंड्री टूटी है। इस कारण नाले का पानी आसपास के क्षेत्र में भरकर गंदगी फैला रहा है। क्षेत्रवासियों की शिकायत के बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है।

रविवार को दैनिक जागरण की टीम जब मौके पर पहुंची, तो लोगों ने अपनी दास्तां सुनाई। मुहल्ला गाड़ीवान के क्षेत्र जुलापुरी में अधिकांश लोग गरीब एवं पिछड़ी जाति के हैं। तंग गलियों में निवास करने वाले लोगों को क्षेत्र में गंदगी की शिकायत है। उनका कहना है कि सफाई कर्मी नियमित नहीं आते। सड़कों का कूड़ा नालियों में भरने से नालियां बंद होती है, जिनकी सफाई नहीं की जाती। रात के अंधेरे में लोगों को निकलने में परेशानी होती है। लोगों का कहना है कि अपनी समस्याओं को लेकर कई बार क्षेत्रीय सभासद और पालिका कार्यालय जाकर शिकायत भी की। जहां आश्वासन तो मिला लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका।

क्षेत्रवासी बोले

'क्षेत्र में अधिकांश खंभों पर लगी लाइटें महीनों से खराब पड़ी हैं। जिसकी शिकायत करने पर भी उन्हें बदला नहीं गया है। गली में अंधेरा रहता है। इस कारण बच्चे रात में निकलने से डरते हैं।

मनोज कुमार बाल्मीकि'

'गली में लगा हैंडपंप महीनों से खराब पड़ा था। जिसे सभासद उखड़वाकर अपने साथ ले गए। पूछा तो कहा ठीक होगा, इसके बाद अभी तक नल ठीक नहीं किया गया। बोरिंग के पाइप को बोरी से बांध दिया गया है।

रामनरेश'

'बड़ी सड़कों पर तो कभी-कभी सफाई कर्मी झाडू़ लगाने आ जाता है। लेकिन मुहल्ले की तंग गलियों में महीनों झाडू़ नहीं लगती। जगह-जगह कूड़ा पड़ा रहता है। जिनसे होकर निकलना मुश्किल होता है।

सतेंद्र कश्यप।

'मुहल्ले के पीछे से होकर बहने वाले नाले की दीवाल महीनों पहले टूट चुकी है। इस नाले का गंदा पानी आसपास के क्षेत्र में भरकर गंदगी फैला रहा है। जिसमें पनप रहे मच्छर रात में सोने नहीं देते हैं।

विपिन कश्यप।

'क्षेत्र में सीवर निर्माण के दौरान नगर पालिका परिषद की टूटी पानी की पाइप लाइन सही नहीं होने से कई घरों में पानी नहीं पहुंचता है। पानी के लिए लोगों को हैंडपंपों का सहारा लेना पड़ रहा है।

मनोज।

'क्षेत्र की समस्याओं को लेकर क्षेत्रवासियों ने कई बार सभासद से शिकायत की, तो आश्वासन तो दिया गया कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। लेकिन अभी तक अभी तक किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

अर्जुन।

मुख्य समस्या

मुहल्ले की मुख्य समस्या रात में गलियों में अंधेरा रहता है। इस कारण बच्चे व बुजुर्गो को रात के समय निकलने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। मुहल्ले के खंभों पर लगी लाइटें या तो खराब है या खंभों पर लाइट लगी ही नहीं है। शिकायत के बाद भी न तो खराब लाइटें बदली गई है ना ही नई लाइटें लगाई गई हैं।

एक नजर

आबादी-5273, कुल मतदाता-3600, पुरुष मतदाता-2053, महिला मतदाता-1547, हैंडपंप-30, खराब हैंडपंप-5, लाइटें-35, खराब लाइटें-15।

'क्षेत्र की समस्याओं का चुनाव के बाद निराकरण कर दिया जाएगा। खराब लाइटें बदलवाकर खाली खंभों पर लाइटें लगवाई जाएंगी। सफाई कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई कर नियमित सफाई कराई जाएगी।

साधना गुप्ता, पालिकाध्यक्ष।

chat bot
आपका साथी