पर्यवेक्षक की जांच के बाद खुलेगी कंट्रोल यूनिट

जिला निर्वाचन अधिकारी सहदेव के नेतृत्व में मतगणना कार्मिकों क्रमश मतगणना पर्यवेक्षक मतगणना सहायक एवं मतगणना माइक्रो आब्जर्वर को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर प मतगणना में कि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 06:23 AM (IST)
पर्यवेक्षक की जांच के बाद खुलेगी कंट्रोल यूनिट
पर्यवेक्षक की जांच के बाद खुलेगी कंट्रोल यूनिट

जागरण संवाददाता, महोबा: जिला निर्वाचन अधिकारी सहदेव के नेतृत्व में मतगणना कार्मिकों क्रमश: मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं मतगणना माइक्रो आब्जर्वर को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर मतगणना में बरती जाने वाली सावधानियों को बारीकी से बताया गया। प्रशिक्षक ने कहा कि मतगणना में किसी तरह की जल्दबाजी न करें और पूरी गंभीरता से काम को पूरा करें।

सभी कार्मिकों को 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही बताया गया कि मतगणना कार्मिक मतगणना के समय किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्मिकों बताया कि एक राउण्ड की गणना पूरी होने के बाद ही दूसरे राउण्ड की गणना शुरू की जायेगी। उन्होनें कार्मिकों से कहा कि मतगणना से सम्बन्धित प्रशिक्षण को गम्भीरतापूर्वक प्राप्त करें, ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होनें ये भी कहा कि किसी भी मतगणना कार्मिक को मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। ईवीएम की कन्ट्रोल यूनिट मेज पर आते ही पर्यवेक्षक विधिवत जांच करेंगे साथ ही मत पत्र 17सी का लिफाफा टेबिल पर आयेगा, जिसमें ईवीएम में पड़े मत और 17सी में लिखे गये मत पत्रों की संख्या समान होनी चाहिए। मतगणना पर्यवेक्षक किसी भी भ्रम की स्थिति में अभिकर्ता के अनुरोध करने पर मशीन की रिजल्ट बटन दबाकर पुन: गणना दिखा सकते हैं। मतगणना परिणाम आरओ द्वारा मतदान स्थलवार परिणाम निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप पर तैयार किया जायेगा।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी हीरा सिंह, एआरओ महोबा राजेश यादव, जिला विकास अधिकारी आरएस गौतम, वरिष्ठ कोषाधिकारी अटल राज भास्कर, सूचनाधिकारी सतीश कुमार यादव सहित समस्त मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं मतगणना माइक्रो आब्जर्वर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी