बच्चों से दोस्ती व सुरक्षा का विधायक ने किया वादा

जागरण संवाददाता, महोबा : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एवं चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 11:43 PM (IST)
बच्चों से दोस्ती व सुरक्षा का विधायक ने किया वादा
बच्चों से दोस्ती व सुरक्षा का विधायक ने किया वादा

जागरण संवाददाता, महोबा : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एवं चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से कृति शोध संस्थान द्वारा चाइल्ड लाइन टोल फ्री 1098 हेल्प लाइन सेवा कार्यक्रम जिले में चलाया जा रहा है। मुख्यालय में आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सदर विधायक राकेश गोस्वामी ने कहा कि बेसहारा व मुसीबत में फंसे बच्चे की मदद के लिए नेशनल चाइल्ड लाइन टोल फ्री नम्बर 1098 डायल करें। देश के किसी भी फोन नेटवर्क से चाइल्ड लाइन 1098 डायल किया जा सकता है। यह पूरी तरह से निश्शुल्क है। चाइल्ड लाइन टीम बच्चों की मदद के लिए तुरन्त पहुंचेगी और कालर की पहचान पूरी तरह से गोपनीय राखी जाएगी।

कहा कि देश के प्रत्येक शहर और जिले में चाइल्ड लाइन से दोस्ती समारोहों के आयोजनों से चाइल्ड लाइन के साथ आमजन की दोस्ती तेजी से बढ़ी है ढ्ढ देश भर में हर नुक्कड़ और कोने से बड़ी संख्या में लोग चाइल्ड लाइन मित्र के रूप में आगे आए है। विधायक ने 1098 नम्बर डायल कर परीक्षण किया और उन्होंने बेसहारा व मुसीबत में फंसे बच्चे की सुरक्षा के लिए अपने हस्ताक्षर कर अपनी दोस्ती का वादा किया।

चाइल्ड लाइन को लैब हमीरपुर के संचालक एवं कृति शोध संस्थान के सचिव मनोज कुमार ने बताया कि चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह प्रत्येक वर्ष नवम्बर माह में आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को चाइल्ड लाइन 1098 के प्रति जागरूक करना है, ताकि बाल मित्र वातावरण का निर्माण हो सके। निदेशक मनोज कुमार, टीम सहयोगी सत्येन्द्र कटारे, आरती प्रजापति, एडवोकेट अवधेश रैकवार, साहित्यकार रोहित शर्मा, चंद्रशेखर, सोनू, कृष्णचंद्र, काशीराम, जगदीश, बालेन्द्र आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी