लाइसेंस लेकर सड़क भी हो जाती इनकी

जागरण संवाददाता, महोबा : पूरा शहर अतिक्रमण की समस्या झेल रहा है। इसकी वजह से निकलना तक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Oct 2018 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2018 11:36 PM (IST)
लाइसेंस लेकर सड़क भी हो जाती इनकी
लाइसेंस लेकर सड़क भी हो जाती इनकी

जागरण संवाददाता, महोबा : पूरा शहर अतिक्रमण की समस्या झेल रहा है। इसकी वजह से निकलना तक मुश्किल हो गया है, वहीं दूसरी तरफ खाद्य विभाग की तरफ से जारी किया जा रहा पंजीकरण लाइसेंस अतिक्रमण हटाने में ठेला व खोमचे वालों का हथियार बन गया है।

सड़क किनारे फुटपाथ पर खानपान की दुकान लगाने वालों के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन पंजीकरण करता है। ये पंजीकरण 12 लाख सालाना से अधिक टर्नओवर और दूसरा इससे कम कमाई वाले ठेलिया रेहड़ी वालों का बनाया जाता है। ठेलिया वाले अब इसी पंजीकरण लाइसेंस का दुरुपयोग कर रहे हैं क्योंकि उनके लाइसेंस में ठेलिया लगाने का स्थान (जिस चौराहे पर खड़े होते हैं उसका नाम) दर्ज है। हाल ही में परमानंद चौराहे पर सिपाहियों के सड़क से हटने के लिए कहा तो ठेलिया वाले रजिस्ट्रेशन दिखाकर बोले कि सरकारी विभाग ने पंजीकरण किया है। इसलिए वे यहां अपना कारोबार कर सकते हैं।

------------

ठेलिया और रेहड़ी वालों के लिए भी दो तरह का लाइसेंस निर्गत किया जाता है। एक जो फेरी लगाकर बेचते हैं और दूसरे जो एक जगह पर खड़े रहते हैं। जनपद में 1300 ठेलिया वालों को लाइसेंस दिया गया है। यदि कोई इसका दुरुपयोग कर रहा है तो गलत है।

सीआर प्रजापति, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन

------

खाद्य विभाग में पंजीकरण का अर्थ यह नहीं है कि किसी को अतिक्रमण के लिए छूट दी जा सकती है। बिक्री के लिए स्थान का नाम जरूर दर्ज है पर कोई यातायात में बाधा बनेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वंशनारायण ¨सह, सीओ ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी