एक दशक बाद महोबा रेलवे स्टेशन को जंक्शन का दर्जा

जागरण संवाददाता, महोबा : दस वर्ष पूर्व तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने महोबा से खजुराहो र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 08:39 PM (IST)
एक दशक बाद महोबा रेलवे  स्टेशन को जंक्शन का दर्जा
एक दशक बाद महोबा रेलवे स्टेशन को जंक्शन का दर्जा

जागरण संवाददाता, महोबा : दस वर्ष पूर्व तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने महोबा से खजुराहो रेल लाइन शुरू कराई थी तभी महोबा रेलवे स्टेशन जंक्शन बन गया था लेकिन औपचारिक रूप से जंक्शन अब घोषित किया गया है। रेल मंत्रालय ने महोबा के अतिरिक्त मैनपुरी, ललितपुर, उड़ीमोर व भंडाई रेलवे स्टेशन को भी जंक्शन का दर्जा दिया है।

रेल परामर्शदात्री समिति के सदस्य हरिश्चंद्र पाटकार ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के उप महाप्रबंधक डा. शिवम शर्मा ने 19 मार्च को आदेश जारी कर महोबा समेत छह रेलवे स्टेशनों को जंक्शन का दर्जा दिया एवं इसकी सूचना रेलवे बोर्ड को भी जारी कर दी। अब रेल टिकट पर भी सिर्फ महोबा नहीं बल्कि महोबा जंक्शन लिखा जाएगा। महोबा रेलवे स्टेशन को जंक्शन का दर्जा दिलाने की मांग कई वर्षो से की जा रही थी। लिखा-पढ़ी में जंक्शन न होने से स्टेशन को अपेक्षित बजट व सुविधाएं नहीं मिल पा रही थी। रेल मंत्रालय में बैठकों में भी भोपाल से लखनऊ तक महामना एक्सप्रेस को बढ़ाने के साथ-साथ इस मांग को भी जोर-शोर से उठाया गया। लखनऊ के लिए ट्रेन तो अभी तक शुरू न हो पाई लेकिन महोबा को जंक्शन रेलवे स्टेशन का दर्जा हासिल हो गया है।

(इनसेट) 97 करोड़ से संवरेगा स्टेशन

महोबा रेलवे स्टेशन के कायाकल्प व विस्तार को 97 करोड़ रूपये का बजट भी मिला हैं। रेल मंत्रालय के उच्चाधिकारी महोबा आकर सर्वे भी कर चुके हैं। अब जल्द विकास कार्य शुरू होंगे तो स्टेशन चमकेगा।

chat bot
आपका साथी