UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव को लेकर 48 घंटे सील रहेगी भारत-नेपाल सीमा, शादी के जश्न में आवागमन पर संकट

UP Nikay Chunav यूपी में प्रथम चरण के चुनाव के लिए 4 मई को मतदान होगा। इसको देखते हुए भारत- नेपाल सीमा को सील किया जाएगा। ऐसे में लगन का समय होने के चलते लोगों के आवागमन में दिक्कत आएगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 27 Apr 2023 04:12 PM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2023 04:12 PM (IST)
UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव को लेकर 48 घंटे सील रहेगी भारत-नेपाल सीमा, शादी के जश्न में आवागमन पर संकट
निकाय चुनाव के मद्देनजर दो मई से चार मई की शाम तक सील रहेगी सीमा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महराजगंज, जागरण संवाददाता। भारतीय क्षेत्र में चार मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होना है। इस वजह से भारत-नेपाल सीमा दो मई की शाम छह बजे से चार मई की शाम छह बजे तक 48 घंटे के लिए सील रहेगी। ऐसे में दो मई से चार मई तक के बीच शादी समारोह या अन्य मांगलिक कार्यों में भारत या नेपाल जाने वाले रिश्तेदारों के लिए समस्या हो गई है।

दो व तीन मई को तेज है लगन

भारतीय व नेपाल क्षेत्र में दो, तीन व चार मई को तेज लगन है। ऐसे में लोग सीमा सील से होने से पहले ही भारत या नेपाल जाने की तैयारी में हैं। नेपाल के रुपंदेही जिला के मर्चवार क्षेत्र के सिलौटिया गांव में जानकी प्रसाद की बेटी का विवाह दो मई को है। उनके तमाम रिश्तेदार नौतनवा व सिद्धार्थनगर क्षेत्र में हैं।

नेपाल के रुपंदेही जिले के सिद्धार्थ नगर पालिका वार्ड छह के निवासी संत प्रसाद के पुत्र का विवाह चार मई को है। बरात नेपाल के मर्चवारी माई गांव पालिका वार्ड छह बैरियहवा गांव में जानी है। इनके भारतीय क्षेत्र के नौतनवा, पुरंदरपुर व फरेंदा क्षेत्र में कई रिश्तेदार हैं। सीमा दो मई की शाम से सील रहेगी। ऐसे में उनके रिश्तेदार तीन या चार को बरात में शामिल होने के लिए सीमा के पगडंडी रास्तों से जाने की योजना बना रहे हैं।

नौतनवा कस्बा के अलावा भारतीय क्षेत्र के सीमावर्ती गांव में भी दो से चार मई तक कई वैवाहिक कार्यक्रम होने हैं। जिसमें नेपाल के रिश्तेदारों का आमंत्रण हैं। सीमा सील होने की वजह से यह लोग मांगलिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे। एसडीएम दिनेश कुमार मिश्र ने बताया कि दो से चार मई तक सीमा सील रखने के आदेश का अनुपालन कराने के निर्देश सुरक्षा एजेंसियों को दिए गए हैं। इस दौरान किसी को सीमा पार नहीं करने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी