विकल्प लेकर हटाए जाएंगे ¨हदी माध्यम स्कूलों के शिक्षक

अंग्रेजी माध्यम में तब्दील हुए प्राथमिक विद्यालयों के ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को जल्द ही विकल्प लेकर पदस्थापित कर दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को पदस्थापित किए जाने की तैयारी प्रारंभ कर दी है, सब कुछ ठीक रहा तो इस सप्ताह विकल्प लेकर उनका पदस्थापन कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Aug 2018 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 06 Aug 2018 11:16 PM (IST)
विकल्प लेकर हटाए जाएंगे ¨हदी माध्यम स्कूलों के शिक्षक
विकल्प लेकर हटाए जाएंगे ¨हदी माध्यम स्कूलों के शिक्षक

महराजगंज:अंग्रेजी माध्यम में तब्दील हुए प्राथमिक विद्यालयों के ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को जल्द ही विकल्प लेकर पदस्थापित कर दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को पदस्थापित किए जाने की तैयारी प्रारंभ कर दी है, सब कुछ ठीक रहा तो इस सप्ताह विकल्प लेकर उनका पदस्थापन कर दिया जाएगा। शासन की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी कांवेंट की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिला कर उनके शैक्षिक स्तर को बढ़ाया जाए। इसी क्रम में विभाग ने प्रथम चरण में 60 विद्यालयों को चयनित कर उसमें अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों की तैनाती कर पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ कर दिया, वहीं ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को विकल्प लेकर पदस्थापित भी कर दिया। दूसरे चरण में चयनित जिले के 12 विद्यालयों में भी अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों को तैनात कर दिया गया है , मगर उस पर तैनात ¨हदी माध्यम के शिक्षकों को अब तक नहीं हटाया जा सका था। अंतर जनपदीय स्थानांतरण में जिले से बड़ी मात्रा में शिक्षक स्थानांतरित हुए हैं जिससे बहुत से विद्यालय शिक्षामित्र के भरोसे चल रहे हैं, कुछ विद्यालयों का प्रभार नजदीकी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के पास है। विभाग ने अब ¨हदी माध्यम के लगभग 40 से अधिक शिक्षकों से विकल्प लेकर उनको पदस्थापित करने का निर्णय है। सब कुछ ठीक रहा तो इस सप्ताह यह प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी।

-------------------

अंग्रेजी माध्यम के इन 12 विद्यालयों से हटेंगे शिक्षक:

अंग्रेजी माध्यम के जिन 12 विद्यालयों से ¨हदी माध्यम के शिक्षक हटाए जाने हैं । उनमें से सिसवा ब्लाक का मेहदिया, मिठौरा ब्लाक का बेलभरिया, लक्ष्मीपुर ब्लाक का ¨सहपुर थरौली, बृजमनगंज ब्लाक का कोल्हुई, धानी ब्लाक का बरगदवा, सदर ब्लाक का बड़हरा रानी, पनियरा ब्लाक का गांगी बाजार, नौतनवा ब्लाक का खोरिया प्रथम, परतावल ब्लाक का बलुआ, निचलौल ब्लाक का बघौली, घुघली ब्लाक का विशनुपुर गबड़ुआं व फरेंदा ब्लाक का बरगदवा का प्राथमिक विद्यालय है।

---------------

इस सप्ताह पूरी कराई जाएगी प्रक्रिया: बीएसए

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ल ने कहा कि शिक्षकों के पदस्थापन की प्रक्रिया को इस सप्ताह पूरा करा लिया जाएगा। शिक्षकों से विकल्प लेकर उन्हें स्कूलों के आसपास के उन विद्यालयों में तैनात किया जाएगा जहां शिक्षकों की कमी है।

chat bot
आपका साथी