कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार गंभीर: विशेष सचिव

महराजगंज राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गृह मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के विशेष स

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Mar 2020 12:17 AM (IST) Updated:Sat, 14 Mar 2020 12:17 AM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार गंभीर: विशेष सचिव
कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार गंभीर: विशेष सचिव

महराजगंज: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गृह मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के विशेष सचिव डा. प्रदीप कुमार शुक्रवार को सोनौली बार्डर पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के मद्देनजर सरहद पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक कर कोरोना स्क्रीनिग शिविर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार कोरोना से बचाव के लिए हर संभव सतर्कता बरत रही है। इसे लेकर सभी अधिकारी सतर्क और गंभीर रहें।

समीक्षा में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि सरकार की गाइड लाइन के अनुसार स्वास्थ कैंप के माध्यम से लोगों की स्क्रीनिग की जा रही है। आव्रजन विभाग के अधिकारियों से उन्होंने सोनौली सरहद के रास्ते आने वाले विदेशियों का पिछला आंकड़ा पूछा। जिस पर आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोनौली से प्रतिदिन औसतन 1500-2000 वीजा धारकों का आवागमन होता था। जबकि 25 से 30 हजार गैर वीजा धारक (भारत व नेपाल के नागरिक) सोनौली बार्डर से आवागमन करते हैं। यात्रियों की संख्या अधिक होने पर स्क्रीनिग को लेकर उन्होंने संसाधन बढ़ाने और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद सचिव ने सोनौली व नेपाल बॉर्डर दोनों देशों की ओर से लगाए गए कैंप का निरीक्षण कर हकीकत देखी। जहां बेलहिया कैंप में तैनात चिकित्सकों ने बताया कि भारत से आने वालों की स्क्रीनिग की जा रही है। लोगों को पोस्टर बैनर के माध्यम से भी जागरूक भी किया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी आई ए अंसारी, एसडीएम जसधीर सिंह, डा. अमित कुमार, अशोक कुमार गुप्त, नित्यानंद अपर जिला पंचायत राज अधिकारी, पवन कुमार शुक्ल, आपदा विशेषज्ञ, आनंद उपाध्याय, डीपीसी, स्वस्थ्य भारत मिशन एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

--

chat bot
आपका साथी