तस्करी कर बांग्लादेश तक पहुंचाए जा रहे पशु

पशु तस्करी के लिए चिह्नित रास्तों पर बैरियर लगाकर चेकिग करने की योजना भी प्रभावी नहीं हो सकी है। खुफिया एजेंसी से मिले इनपुट के मुताबिक पशुओं को महराजगंज सीमा से नेपाल के रास्ते बंग्लादेश तक पहुंचाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 12:05 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 12:05 AM (IST)
तस्करी कर बांग्लादेश तक पहुंचाए जा रहे पशु
तस्करी कर बांग्लादेश तक पहुंचाए जा रहे पशु

महराजगंज: भारत - नेपाल सीमा सील होने के बाद भी जनपद की सीमा से होकर बड़े पैमाने पर मवेशियों की तस्करी हो रही है। इसे रोकने के लिए कई बार अभियान चलाया गया , लेकिन इस पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है।

पशु तस्करी के लिए चिह्नित रास्तों पर बैरियर लगाकर चेकिग करने की योजना भी प्रभावी नहीं हो सकी है। खुफिया एजेंसी से मिले इनपुट के मुताबिक पशुओं को महराजगंज सीमा से नेपाल के रास्ते बंग्लादेश तक पहुंचाया जा रहा है। सीमावर्ती पशु बाजार व गोशालाएं भी पशु तस्करों के लिए मददगार साबित हो रहीं हैं। पिछले दो माह में हुई 50 पशुओं की बरामदगी पशुओं के इस तस्करी की कहानी को बयां करने के लिए काफी है।

----

नेपाल बार्डर सक्रिय है अंतरराष्ट्रीय पशु तस्करों का समूह:

भारत - नेपाल सीमा से सटे सरहदी गांवों में अंतरराष्ट्रीय पशु तस्करों का नेटवर्क लंबे समय से सक्रिय है। खुले में घूम रहे बेसहारा पशु व शासन के बनवाए गए गो आश्रय स्थलों को पशु तस्कर साफ्ट टारगेट बन रहे हैं। खुली सीमा का लाभ उठा प्रतिदिन पशुओं की तस्करी की जा रही है। पशु तस्करों ने महराजगंज के मधवलिया गो सदन के आस पास स्थित गांवों में भी अपना आशियाना बना लिया है। फरवरी महीने में एक युवक को मधवलिया गोसदन से पशु चोरी करते हुए ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया था।

--------------

देर रात पशुओं को सीमा पार कराते हैं तस्कर:

पशु तस्करों के इस रैकेट में सीमावर्ती क्षेत्र के कुछ लोग भी शामिल हैं।

देर रात हरी झंडी मिलने के बाद ही तस्कर गायों को नेपाल सीमा को पार करा देते हैं। ऐसे में निचलौल तहसील क्षेत्र के रेंगहिया, ठूठीबारी के लक्ष्मीपुर सहित नौतनवा क्षेत्र के नेपाल सीमा पर कई ऐसे ब्लैक स्पॉट हैं, जहां से प्रतिदिन पशुओं की तस्करी होती है।

-----

निचलौल व नौतनवा तहसील क्षेत्र के सभी थानों को पशु तस्करी रोकने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। अभी पिछले दिनों कार्रवाई भी अमल में लाई गई । पशु तस्करी रोकने के मामले में प्रभावी कार्रवाई के लिए दिए गए निर्देशों में लापरवाही बरतने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रदीप गुप्ता, पुलिस अधीक्षक, महराजगंज

chat bot
आपका साथी