सोनौली में गंदगी का अंबार, सफाई कर्मी काट रहे चांदी

महराजगंज: भारत-नेपाल के सोनौली सीमा से प्रतिदिन हजारों देशी व विदेशी पर्यटकों की आवाजाही भले होती हो

By Edited By: Publish:Wed, 18 Jan 2017 09:52 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jan 2017 09:52 PM (IST)
सोनौली में गंदगी का अंबार, सफाई कर्मी काट रहे चांदी
सोनौली में गंदगी का अंबार, सफाई कर्मी काट रहे चांदी

महराजगंज: भारत-नेपाल के सोनौली सीमा से प्रतिदिन हजारों देशी व विदेशी पर्यटकों की आवाजाही भले होती हो ,लेकिन अंतरराष्ट्रीय महत्व के स्थान सोनौली में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नोमेंस लैंड से लेकर होटल तक सड़क पर कूड़े-करकट का ढेर लगा है।

सरकार भले ही स्वच्छता के नाम पर पूरे देश में अभियान चला रही हो , लेकिन नेपाल से भारत में प्रवेश करने के बाद आपको गंदगी का अंबार ही मिलेगा। जिले की सोनौली सीमा से रोज गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी, नेपाल की राजधानी काठमांडू में पशुपति नाथ मंदिर के दर्शन के लिए हर रोज सैकड़ों लोग आते-जाते हैं। ऐसे में सोनौली सीमा के ही रास्ते विदेशी पर्यटकों की आवाजाही के बाद भी साफ-सफाई के नाम पर मह•ा खानापूर्ति ही की जाती है।

सीमा पर साफ-सफाई के लिए सोनौली में सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है, लेकिन मह•ा कागजों में ही साफ-सफाई दिखाकर खानापूर्ति पूरी कर दी जाती है। सफाई न होने से पूरे कस्बे में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जिससे विदेशी व देशी पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

धर्मेंद्र मोदनवाल, सज्जाद अली, अमीर आलम, बबलू ¨सह, आशुतोष तिवारी, अनुराग मणि, मोहन ¨सधी, वकील अहमद, विजय चौरसिया, रामानंद रौनियार, सुभाष जायसवाल आदि लोगों का कहना है कि कस्बे में साफ-सफाई का बहुत बुरा हाल है। सफाई कर्मचारी भूलकर भी सफाई नहीं करते।

chat bot
आपका साथी